नेशनल

डोकलाम के बाद अब लद्दाख में चीन की घुसपैठ, सैनिकों के बीच हुई पत्थरबाजी

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
317
| अगस्त 16 , 2017 , 10:47 IST | नई दिल्ली

दो महीने से भारत-चीन के बीच चल रहा तनाव अब गहरा गया है। बता दें कि अब इस विवाद का असर लद्दाख में देखने को मिल रहा है। दोनों देशों के सैनिक लद्दाख के पेंगोंग झील पास टकरा गए। फिर क्या करीब आधे घंटे तक दोनों पक्ष के बीच गतिरोध चला, उसके बाद वो वापस चले गए।

हालांकि भारतीय सीमा पर तैनात सुरक्षाबलों ने मंगलवार को चीनी सैनिकों की भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश को नाकाम कर दिया। जिसके बाद चीनी सैनिकों ने पथराव करना शुरू कर दिया। इस पथराव में दोनों पक्षों के सैनिकों को चोटें आई है।

पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के सैनिक दो इलाकों फिंगर फोर और फिंगर फाइव में सुबह 6 से 9 के बीच भारतीय सीमा में घुसने का प्रयास कर रहे थे, मगर दोनों ही मौकों पर भारतीय सैनिकों ने उनकी कोशिश को नाकाम कर दिया। चीन ने जब पाया की उसकी कोशिशें नाकाम हो रही है तो उन्होंने पथराव करना शुरू कर दिया। इसके बाद भारतीय जवानों ने भी पत्थर फेंके। घटना के कुछ देर बाद स्थिति नियंत्रण में आ गई।

300-Chinese-soldiers-surround-100-Indian-troops-in-Ladakh

चीनी सैनिक फिंग फोर इलाके में घुसने में कामयाब हो गए थे जहां से उनको वापस भेजा गया। यह इलाका दोनों देशों के बीच गतिरोध का केंद्र रहा है क्योंकि दोनों इसे अपने क्षेत्र का हिस्सा बताते हैं। 1990 के दशक के आखिर में भारत ने इस इलाके पर दावा किया था तब चीनी सेना ने मेटल-टॉप रोड का निर्माण किया था और इसे अक्साई चीन का हिस्सा बता डाला था, हालांकि बाद में भारत ने इसे अपने नियंत्रण में ले लिया था।


कमेंट करें