वीडियो

ईस्टर पर मैक्सिको मेें क्यों अपने शरीर को पीड़ा देते हैं लोग, वीडियो में जानिये

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
154
| अप्रैल 16 , 2017 , 13:17 IST | मैक्सिको सिटी

रविवार को पूरी दुनिया में ईस्टर मनाया जा रहा है। ईस्टर का ईसाइयों के बीच बड़ा महत्व है। ईसाई धार्मिक ग्रन्थ के अनुसार, सूली पर लटकाए जाने के तीसरे दिन यीशु इसी दिन जी उठे थे। इसी की खुशी में ईस्टर दिवस या ईस्टर रविवार मनाया जाता है। परंपरागत रूप से यह पर्व 40 दिनों तक चलता है जो ईस्टर संडे के दिन खत्म होता है।

गुड फ्राइडे को लोग जहां शोक व्यक्त कर मनाते हैं, वहीं ईस्टर पर उनके मृतोत्थान की खुशी मनाई जाती है। ईस्टर के दिन लोग चर्च और घरों में मोमबत्तियां जलाते हैं और इस दिन प्रभु भोज का आयोजन भी किया जाता है।

मेक्सिको में ईस्टर सेलिब्रेट करने का तरीका काफी कष्टदायक है। यहां क्रिश्चियन समुदाय के लोग प्रभु यीशु के सूली पर लटकाए जाने की इतिहास को याद करते हुए खुद को कष्ट देते हैं और पीड़ा महसूस करते हैं।

 

Exter 1

शरीर पर कैक्टस लगा, पैर और हाथ में मोटे चेन बांधकर और सिर पर कांटों का ताज पहन कर प्रभु यीशु की क्रुसिफिकेशन की पीड़ा को याद करते हैं।

Ester 2

पैर-हाथों में बेड़ियां लगाएं मैक्सिको की सड़कों पर हाथों में प्रभु यीशु की प्रतिमा लेकर पिछले 100 साल से ईसाई समुदाय इसी कष्टकारी अंदाज में ईस्टर मनाते आ रहे हैं।

देखिए वीडियो


कमेंट करें