लाइफस्टाइल

कैंसर से लड़ने में हल्दी का सेवन है बेहद कारगर, जानिये इसके और फायदे

कीर्ति सक्सेना, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
104
| जुलाई 26 , 2017 , 15:15 IST | नई दिल्ली

कैंसर बहुत ही खतरनाक बीमारी होती है, अगर सही समय पर इसका इलाज ना किया जाये तो ये जानलेवा भी साबित हो सकती है। कुछ चीजें ऐसी भी होती है जिनको खाने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। जी हां, एक शोध में बताया गया है कि, अगर आप कैंसर के मरीज है तो आप लगातार हल्दी के सेवन से कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को कम कर सकते हैं।

हल्दी एक मसाला होने के साथ-साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर पद्धार्थ है। यह सब्जी में रंग लाने के साथ मानव शरीर के लिए भी काफी सहेतमंद होती है। इसमे छिपे एंटी-ऑक्सीडेंट मानव शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।


चोट लगने पर हल्दी वाला दूध पीने से घाव को जल्दी ठीक किया जा सकता है। हल्दी के दूध में प्रयोग से यह दर्द को भी जड़ से खत्म कर देती है। इतना ही नहीं त्वचा में निखार लाने और खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। इसे फेसपैक आदि में भी प्रयोग किया जाता है।

Turmericहल्दी

हल्दी के रोज प्रयोग से आप खुद को कई बीमारियों से बचा सकते हैं। जरुरी ही नहीं कि केवल हल्दी का प्रयोग दूध के साथ ही लाभदायक होता है, बल्कि इसका पानी के साथ भी प्रयोग काफी फायदेमंद होता है। आइए बताते हैं हल्दी के पानी के साथ घरेलू नुस्खे जो आपके लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकते हैं...,

कैंसर

हल्दी का पानी कैंसर जैसी भंयकर बीमारी से बचाव करता है। कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ने में हल्दी का पानी सक्षम होता है।

एंटीऑक्सीडेंट

हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व की मौजूदगी, इसे ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट बनाता है। जो कई तरह की बीमारियों से आपका बचाव करती हैं।

पाचन क्रिया

1

हल्दी का पानी, आपके आहार को अच्छे से हजम करके आपको पेट से संबंधित बीमारियों से बचाता है। अगर आप अपने पाचन को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो आज से हल्दी के पानी सेवन को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

टॉक्सिन

हल्दी का पानी टॉक्सिन से हमारे लीवर को सुरक्षित रखता है। इतना ही नहीं बल्कि यह खराब लीवर सेल्स को दोबारा ठीक करने में भी सहायता करते हैं।


कमेंट करें