नेशनल

कांग्रेस के नेताओं ने 'चैनाराम हलवाई' के छोले-भटूरे को पूरी दुनिया में फेमस कर दिया

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
372
| अप्रैल 10 , 2018 , 18:14 IST

पुरानी दिल्ली में फतेहपुरी मस्जिद के पास स्थित चैनाराम हलवाई की दुकान के मालिक हरि गिडवानी ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि शाम तक उनकी दुकान का नाम पूरी दिल्ली क्या पूरे देश, बल्कि पूरी दुनिया भर की जुबान पर होगा।

दरअसल ये वही रेस्तरां है जहां कांग्रेसियों ने एक साथ बैठकर “उपवास के दिन अपना उपहास” बना लिया था।

क्या है मामला

दरसल दलितों के साथ देशभर में हो रही हिंसा के विरोध में देशव्यापी उपवास पर बैठे कांग्रेस नेता विवादों में घिरे हुए नजर आए। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जब तक पार्टी के नेताओं को लेकर राजघाट पर पहुंचते उससे पहले ही उनके नेताऔं की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वारयल होने लगी।

यह फोटो दिल्ली के चांदनी चौक के चैनाराम हलवाई के दुकान की थी। जिसमें कुछ राजनेता यहां के फेमस छोले-भटूरे खाते दिखाई दिए।

बहुत पुरानी है दुकान

चैनाराम हलवाई की ये दुकान आजादी के पहले से ही चलती आ रही है। 117 साल पुरानी इस दुकान के शुद्ध देशी घी में बने छोले-भटूरे सिर्फ देश ही नहीं विदेशी सैलानियों को भी अपनी ओर आकर्षित करते हैं। साल 1901 में दिल्ली में सिंधी व्यापारी नीचा राम ने अपने भाईयों के साथ मिलकर इस दुकान की शुरूआत की थी। तब से आज तक पांच पीढ़ियों से यह दुकान अपने स्वाद के लिए जानी जाती है।

चैनाराम हलवाई की इस दुकान का हलवा भी बड़े चाव से खाया जाता है। शुद्ध घी में बना गाजर हलवा, मूंग हलवा, सोहन हलवा, पिस्ता हलवा के साथ कराची हलवा खाने दूर-दराज के लोग आते हैं।


कमेंट करें