नेशनल

काल के गाल में समा गया विवादित नेमीचंद उर्फ चंद्रास्वामी, जानिये क्यों हुई मौत?

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
149
| मई 23 , 2017 , 20:27 IST | नई दिल्ली

एक प्रधानमंत्री के करीबी दोस्त और एक प्रधानमंत्री की हत्या में कथित तौर पर संलिप्त विवादास्पद तांत्रिक चंद्रास्वामी की मंगलवार को मौत हो गयी । मस्तिष्काघात के शिकार हुए चंद्रास्वामी की 66 साल की उम्र में अपोलो अस्पताल में मौत हो गयी ।

Chandraswami_20141027_600_855

अस्पताल ने एक बयान में कहा,

66 वर्षीय आध्यात्मिक नेता जगदाचार्य चंद्रास्वामी जी कुछ समय से बीमार थे । उन्हें हाल में मस्तिष्काघात पहुंचा था और बाद में विभिन्न अंगों ने काम करना बंद कर दिया ।

 

बयान में कहा गया कि डॉक्टरों की तरफ से सभी तरह के प्रयास के बावजूद उनकी स्थिति बिगड़ती गयी । बयान में कहा गया,

दिन में दो बजकर 56 मिनट पर आज उनकी मौत हो गयी। चंद्रास्वामी का असली नाम नेमीचंद था । वह ज्योतिषी के तौर पर चर्चा में आए थे । तत्कालीन प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव के शासन के दौरान उनके पास बेशुमार शक्तियां थीं । उन्हें राव का भरोसेमंद सहयोगी और सलाहकार माना जाता था । अक्सर विवादों में रहे चंद्रास्वामी का नाम पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी हत्याकांड की जांच में सामने आया । हत्याकांड पर अपनी रिपोर्ट में जैन आयोग ने मामले में उनकी संलिप्तता पर एक खंड दिया था । तांत्रिक पर वित्तीय अनियमितता के भी आरोप लगे । वर्ष 1996 में उन्हें लंदन स्थित एक कारोबारी से जालसाजी के आरोप में गिरफ्तार किया गया । वह विदेशी मुद्रा विनियमन कानून का उल्लंघन करने के आरोपों का सामना कर रहे थे ।

 


कमेंट करें