नेशनल

देश आज अपना 69वां 'गणतंत्र दिवस' मना रहा है, जानें क्या है ख़ास

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
220
| जनवरी 26 , 2018 , 07:57 IST

आज पूरा देश 69वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। 26 जनवरी के इस जश्न में देश का बच्चा-बच्चा डूबा है। अब से कुछ ही घंटों के बाद दिल्ली के राजपथ पर दुनिया भारत की उस ताकत से रूबरू होगी जिस पर देश के हर नागरिक को गर्व है।

बता दें राजपथ पर देश की सैन्य ताकत और सांस्कृतिक विरासत दोनों एक साथ दिखेंगे। हमारे संविधान को सबसे अनूठा और बड़ा संविधान माना जाना जाता है और इस संविधान को अपनाए जाने को उनहत्तर साल पूरे हुए हैं। इस मौके पर इसको और खास बनाने के लिए पहली बार शामिल हो रहे आसियान देशों के 10 राष्ट्राध्यक्ष।

इस मौके पर देश के पीएम मोदी ने ट्वीट कर देशवासियों को 69वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी.. 

जानकारी के लिए बता दें आज राजपथ पर भारतीय संस्कृति की समृद्ध परंपरा और विकास तो दिखेगा ही, आसियान देशों की झांकी भी दिखेगी। इतना ही नहीं इसके साथ आज पहली बार राजपथ पर नारी शक्ति का भी प्रदर्शन होगा।

जिसमे पहली बार BSF की महिला टुकड़ी बाइक पर स्‍टंट दिखाते हुए नारीशक्ति का प्रदर्शन करेगी तो वहीं अलग-अलग राज्यों और केन्द्रीय मंत्रालयों की 23 झाकियों में समूचा हिंदुस्तान दिखेगा। इस साल सबसे ज्यादा मेहमान गणतंत्र दिवस की परेड के गवाह होंगे।

Dc7bc4c8-89cc-420f-8d78-65820b53ae6b

वायुसेना की झांकी में राजपथ से तेजस का तेज पूरी दुनिया देखेगी। सेना के टी-90 टैंक भीष्म, बीएमपी और स्वाथि रडार का भी शानदार प्रदर्शन होगा। बता दें इंडियन एयरफोर्स की तरफ से किए जाने वाले फ्लाई-पास्ट में भी हेलीकॉप्टर्स पर तिरंगे और तीनों सेनाओं के झंडों के अलावा आसियान का झंडा भी लहरा रहा होगा।

Republic-Day-68-1

गणतंत्र दिवस परेड की शुरुआत भी आसियान के दस देशों के झंडे के साथ होगी। ये झंडे भारतीय सैनिकों के हाथों में होंगे।परेड में कथक और कंबोडिया, मलयेशिया और थाइलैंड के लोक नृत्यों की झलक पेश की जाएगी। परेड में आयकर विभाग की भी एक झांकी शामिल की जाएगी, जिसमें नोटबंदी के बाद कालेधन के खिलाफ छेड़े गए अभियान की जानकारी दी जाएगी।

Rb0mKJcgdgjbh

राजपथ पर बीएसएफ की 113 महिला जवान मोटरसाइकिल स्टंट से दिखाएंगी अपना दमऐसा पहली बार होगा जब 10 देशों के राष्ट्राध्यक्ष देश के मेहमान होंगे। इस साल सभी आसियान देशों के मुखिया राजपथ के परेड के गवाह होंगे। इस बार परेड करीब 90 मिनट तक चलेगी।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें