नेशनल

गोरक्षा के नाम पर हो रही हत्या के खिलाफ माकपा ने की कार्रवाई की मांग

अर्चित गुप्ता | 0
61
| नवंबर 13 , 2017 , 18:52 IST | नई दिल्ली

मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने एक किसान उमर खान की राजस्थान के अलवर में गौरक्षकों द्वारा पीट-पीटकर हत्या किए जाने की सोमवार को निंदा की और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। पार्टी ने एक बयान में कहा, "माकपा उमर खान की निर्मम हत्या की निंदा करता है। उमर के साथ ही उसके दो सहयोगियों पर भी हमला किया गया था, जिनके साथ उसने अलवर में गाय खरीदी थी।"

बयान के अनुसार, "तथाकथित गौरक्षकों ने इन तीनों को पीटा और फिर गोली मार दी। यह अधिक चौंकाने वाला है कि राजस्थान पुलिस ने पीड़ितों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया और गौरक्षकों को बिना किसी कार्रवाई के जाने दिया।" माकपा ने यह भी कहा कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा केंद्र और राज्य सरकारों को ऐसे हमलों को रोकने और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश देने के बावजूद ऐसी घटनाएं घट रही हैं।

सर्वोच्च न्यायालय ने कहा था कि हर जिले में ऐसे मामलों में वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को नामित किया जाना चाहिए और पीड़ितों को उचित मुआवजा देना चाहिए। बयान के अनुसार, "माकपा ने केंद्र और राजस्थान सरकार से सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों का पालन करने और अपराधियों को पकड़ने व पीड़ित परिवारों को पर्याप्त मुआवजा और न्याय दिलाने का आश्वासन देने की मांग की।"

Umar

पुलिस के अनुसार, अलवर के गोविंदगढ़ में 10 नवंबर को रेल पटरियों के पास एक शव बरामद हुआ था। मृतक की पहचान रविवार को उसके रिश्तेदारों ने उमर खान के रूप में की। पुलिस ने घटना पर चुप्पी साध रखी है। मृतक के परिवार के करीबी सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि इस घटना के 10 नवंबर को घटित होने की संभावना है, जब तीनों लोग अलवर से कुछ गायों को भरतरपुर के एक गांव ले जा रहे थे।

उन्होंने कहा कि जब वे तीनों गोविंदगढ़ के पास पहुंचे तो कुछ गौरक्षकों ने उन्हें रोका और उन पर हथियारों से हमला कर दिया। उमर की मौत के बाद इस घटना में गोली से घायल हुआ एक अन्य व्यक्ति हरियाणा के एक अस्पताल में भर्ती है। अलवर के पुलिस अधीक्षक राहुल प्रकाश ने कहा कि गाय तस्करी का मामला दर्ज किया गया है।

उन्होंने कहा, "हमने एक व्यक्ति को हत्या के आरोप में हिरासत में लिया है। मामले की जांच शुरू हो गई है।" अप्रैल में अलवर जिले में ही गौरक्षकों ने गाय तस्करी के संदेह पर पहलू खान नामक एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी।

Cpi


कमेंट करें