नेशनल

डोकलाम विवाद पर दलाई लामा ने तोड़ी चुप्पी, कहा-भारत और चीन 'भाई-भाई' हैं

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
160
| अगस्त 9 , 2017 , 17:06 IST | दिल्ली

भारत और चीन के बीच में जारी डोकलाम विवाद को बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा गंभीर मसला नहीं मानते। उन्होंने कहा- भारत और चीन भाई-भाई हैं, दोनों को साथ में ही रहना चाहिए। इस मुद्दे पर गलत प्रोपेगैंडा से बात बिगड़ सकती है। अभी दोनों पड़ोसी एक-दूसरे के खिलाफ सख्त बयान जारी कर रहे हैं, लेकिन हिन्दी-चीनी भाई भाई की भावना ही आगे बढ़ने का रास्ता है।

दलाई लामा ने कहा, 'भारत में स्वतंत्रता है, आजादी है। यहां मैं ज्यादा चीजें कर सकता हूं। यहां अपने विचार साझा करने के ज्यादा मौके मिलते हैं। जहां आजादी नहीं होती, वह जगह मुझे रास नहीं आती।'

उन्होंने कहा, 'एक दिन आखिरकार चीन के लोगों की इच्छा का सम्मान करते हुए कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना भी लोकतांत्रिक प्रणाली का पालन करने लगेगी।'

आपको बता दें कि, सिक्किम में भूटान ट्राइजंक्शन के पास चीन एक सड़क बनाना चाहता है लेकिन भारत इसका विरोध कर रहा है। लगभग 2 महीने से इस इलाके में दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने डटे हुए हैं। चीन ने भारत को कई बार इस इलाके से अपने सैनिकों को हटाने के लिए कहा है, लेकिन भारत अपने सैनिकों को हटाने को तैयार ही नहीं है।

चीन का सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स भी लगातार भारत पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है ग्लोबल टाइम्स में भारत को लगातार युद्ध की धमकियां दी जा रही हैं। ग्लोबल टाइम्स अपने लेखों के जरिए भारत को युद्ध के लिए उकसा रहा है।


कमेंट करें