नेशनल

दलितों के भारत बंद में कई राज्यों में जबरदस्त हिंसा, 9 लोगों की मौत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1052
| अप्रैल 2 , 2018 , 20:14 IST

एससी/एसटी एक्ट में बदलाव के खिलाफ दलित संगठन आज देशभर में प्रदर्शन किया और आगजनी की। दलित संगठनों के भारत बंद में हिंसा ने चरम रुप अख्तियार कर लिया है इस आग में 9 लोगों की मौत हो गई है।

भारत बंद के आह्वान पर देश के अलग-अलग शहरों में दलित संगठन और उनके समर्थक ट्रेन रोक और सड़कें जाम कर प्रदर्शन किया। यहां तक यूपी से लेकर बिहार और राजस्थान तक कई शहरों में तोड़फोड़, आगजनी की घटनाएं भी सामने आई हैं।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर एससी/एसटी एक्ट में कई बदलाव हुए थे। जिसके बाद केंद्र सरकार पर आरोप लग रहे हैं कि अदालत में इस मामले पर मजबूती से पक्ष नहीं रखा गया। जिसके विरोध में आज दलित संगठनों की तरफ से भारत बंद बुलाया गया है। हालांकि, सरकार ने अब इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल कर दी है।

हिंसक हुआ दलितों का विरोध

प्रदर्शन के दौरान हिंसक झड़प में मध्यप्रदेश के मुरैना में फायरिंग की खबर है। पुलिस फायरिंग में यहां एक व्यक्ति की मौत हो गई है। जिसके बाद इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है। जबकि दूसरी तरफ ग्वालियर में प्रदर्शन कर रहे दो समूहों के भिड़ने पर दो लोगों की मौत होने की खबर है। अब भिंड में भी एक मौत की खबर है। वहीं, राजस्थान के अलवर में आंदोलन उग्र होने पर पुलिस की फायरिंग में 3 युवक जख्मी हो गए हैं।

उत्तर प्रदेश

मुजफ्फरनगर के नई मंडी थाने पर प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी की. जिसके बाद पुलिस ने फायरिंग की
गाजियाबाद में रेलवे ट्रैक पर बड़ी तादाद में दलित प्रदर्शनकारी जमा हुए। जिसके चलते इस रूट से आने वाली तमाम ट्रेन रुकी हुई हैं

हापुड़ में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया है। आरोप है कि भारत बंद के समर्थन में सड़कों पर उतरे लोगों ने पुलिस पर पत्थरबाजी की, जिसके बाद लाठीचार्ज किया गया

मेरठ में दिल्ली-देहरादून हाइवे पूरी तरह से बंद हो गया है। इसके अलावा 2 बसों को भी आग के हवाले कर दिया गया है। दलित प्रदर्शनकारियों ने मेरठ में कंकरखेड़ा थाने की शोभापुर पुलिस चौकी को फूंक दिया है। इसके अलावा कई वाहनों में भी आग लगाई गई है।

सहारनपुर की बेहट तहसील के बबैल में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस और मीडिया पर पथराव किया. पुलिस की जीप तोड़ी गई। इस दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज किया।

राजस्थान

अलवर के दाऊदपुर में प्रदर्शनकारियों ने रेल की पटरी उखाड़ दी है। जिसके चलते यहां 5 ट्रेन फंसी हुई हैं. बताया जा रहा है कि पुलिस की फायरिंग में 3 युवक जख्मी हो गए हैं। यहां 3 वाहनों को भी जलाया गया है। वहीं, खैरथल थाने में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी। इतना ही नहीं, उन्होंने डिप्टी एसपी की पिटाई कर उन्हें जख्मी कर दिया।

बिहार

हाजीपुर में बंद समर्थको ने कोचिंग संस्थान पर हमला किया। इस दौरान कोचिंग संचालकों और बंद समर्थकों के बीच पथराव और मारपीट भी हुई। बंद समर्थकों ने छात्रों की साइकिल और डेस्क बेंच में आग लगा दी। जिसके बाद मौके पर पुलिस अधिकारी पहुंचे।
इसके अलावा अररिया, सुपौल, मधुबनी, दरभंगा, जहानाबाद और आरा में भीम सेना के रेल रोकी और सड़कों पर जाम लगा दिया।

मध्यप्रदेश

ग्वालियर में प्रदर्शन कर रहे दो समूहों में संघर्ष हो गया, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई। इस घटना के बाद हालात बेहद तनावपूर्ण हो गए हैं। जिसके बाद पूरे शहर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

सागर और ग्वालियर में दलितों के प्रदर्शन के बाद धारा 144 लागू कर दी गई है। वहीं, भिंड के कुछ इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। भिंड के अलावा लहार, गोहद और मेहगांव में भी कर्फ्यू लगा दिया गया है।


कमेंट करें