नेशनल

साफ-सफाई सर्वे में देश का सबसे गंदा रेलवे स्टेशन दरभंगा, विशाखापट्टनम सबसे स्वच्छ

icon कुलदीप सिंह | 0
164
| मई 18 , 2017 , 09:10 IST | नई दिल्ली

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम के रेलवे स्टेशन को देश के सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन का तमगा मिला है, जबकि बिहार के जोगबनी और दरभंगा रेलवे स्टेशनों को दो भिन्न-भिन्न वर्गो में देश का सबसे गंदा रेलवे स्टेशन होने की शर्मिदगी मिली है। भारतीय गुणवत्ता परिषद द्वारा करवाए गए सर्वेक्षण में विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन को ए-1 श्रेणी में सबसे स्वच्छ स्टेशन घोषित किया गया है, जबकि पंजाब का ब्यास रेलवे स्टेशन ए श्रेणी में देश का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन रहा।



ए-1 श्रेणी देश के सबसे व्यस्त स्टेशनों के लिए बनाई गई थी, जबकि शेष रेलवे स्टेशनों को ए श्रेणी में रखा गया था। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने स्वच्छता को लेकर हुआ तीसरा सर्वेक्षण जारी किया। रेल विभाग ने खुद यह सर्वेक्षण किया है। ए-1 श्रेणी में तेलंगाना का सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन दूसरे और जम्मू स्टेशन तीसरे स्थान पर रहा। वहीं ए श्रेणी में खम्माम रेलवे स्टेशन दूसरे और अहमदाबाद रेलवे स्टेशन तीसरे स्थान पर रहा।



राष्ट्रीय राजधानी में स्थित हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन स्वच्छता सूची में 23वें और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन 24वें स्थान पर रहा। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन ए-1 श्रेणी में देश का सर्वाधिक व्यस्त रेलवे स्टेशन रहा। ए-1 श्रेणी में वाराणसी रेलवे स्टेशन को 14वां स्थान मिला है, जबकि दरभंगा रेलवे स्टेशन सबसे निचले 75वें पायदान पर रहा।



रेल मंत्री ने कहा,

रेल विभाग ने रेलवे स्टेशन परिसर में स्वच्छता के मामले में बीते एक वर्ष में काफी सुधार किया है। रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्मो को स्वच्छ रखने की दिशा में सबस बड़ी चुनौती आगंतुक और यात्री हैं। हमारा पूरा ध्यान प्लेटफॉर्म, रेल कोच, शौचायलय और रेल ट्रैक को स्वच्छ बनाए रखना है।



यह सर्वेक्षण देश के 407 रेलवे स्टेशनों पर किया गया, जिनमें से 75 रेलवे स्टेशन ए-1 श्रेणी में और 332 स्टेशन ए श्रेणी में रखे गए थे।


author
कुलदीप सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में कार्यकारी संपादक हैं

कमेंट करें