नेशनल

दाऊद इब्राहिम की प्रॉपर्टी खरीदकर टॉयलेट बनाएगी हिंदू महासभा, नीलामी शुरू

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
163
| नवंबर 14 , 2017 , 13:38 IST | मुंबई

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की जब्त की गई संपत्तियों की नीलाम शुरू हो गई हैं। मुंबई के इंडिया मर्चेंट चेंबर में दाऊद की 3 संपत्तियों की नीलामी हो रही है। आपको बता दें कि सीबीआइ ने 1993 मुंबई सीरियल धमाकों के आरोपी दाऊद की कुल 10 सम्पतियां जब्त की थीं। उन्हीं में से तीन रौनक अफरोज होटल, डाम्बरवाला बिल्डिंग, शबनम गेस्ट हाउस इमारत की नीलामी हो रही है। सभी संपत्तियों की नीलामी की आधार कीमत 5.5 करोड़ रुपये रखी गई है। इस नीलामी की टेंडर प्रक्रिया 10 नवंबर को खत्म हुई थी।

सूत्रों के मुताबिक नीलामी के लिए देश भर के करीब 10 से 15 निवेशकों ने आवेदन किया है। नीलामी का आयोजन स्मगलर ऐंड फॉरेन ऐक्सचेंज मैनीपुलेटर्स (फॉरफीचर ऑफ प्रॉपर्टी) ऐक्ट 'साफीमा' के तहत होगा। 2015 में रौनक अफरोज होटल पर बोली लगाई थी लेकिन तब बाजी मारी थी पूर्व पत्रकार बालाकृष्णन ने. वो बाकी की रकम जमा नहीं कर पाए, फिर नीलामी फेल हो गई, इसी तरह साल 2002 में दाऊद की एक सम्पति लेने वाले दिल्ली के वकील अजय श्रीवास्तव भी आज तक उसका कब्जा नही ले पाए, स्वामी चक्रपाणि ने भी नीलामी में दाऊद की कार खरीदी लेकिन किसी और कि हुंडई कार को दाऊद की बताकर आग के हवाले किया, इसबार भी वो बोली में हिस्सा लेने का दावा कर खबरों में बने हुए हैं।

स्वामी चक्रपाणि ने कहा- होटल खरीदकर टॉयलेट बनाएंगे

नीलामी में शामिल होने वाले ऑल इंडिया हिंदू महासभा के प्रेसिडेंट स्वामी चक्रपाणि महाराज पर सभी की निगाहें होंगी। उन्होंने दाऊद का होटल खरीदकर वहां शौचालय बनाने की बात कही है। इसके लिए उन्हें मंगलवार को 23 लाख 72 हजार रुपए की जमानत राशि जमा करनी होगी। वहीं तय वक्त में एक करोड़ 18 लाख 63 हजार रुपए का पेमेंट करना होगा।  पिछली बार नीलामी में दाऊद की कार खरीदकर वे उसे सार्वजनिक रूप से जला चुके हैं।

 

बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले राजस्व विभाग ने विज्ञापन के जरिए नीलामी की जानकारी दी है। राजस्व विभाग ने 14 नवंबर को होने वाली इस नीलामी के लिए बंद लिफाफे में निविदाएं मांगी थीं। इनमें से हर संपत्ति की आरक्षित कीमत एक से डेढ़ करोड़ रुपये के बीच है। इस तरह इनका कुल आधार मूल्य करीब 5 से साढ़े करोड़ रुपये है। नीलामी में शामिल होने वालों को 10 नवंबर तक अपना ब्योरा एसएएफईएमए या एनडीपीएसए विभाग को देना था।

इतना रखा आधार मूल्य-

- भिंडी बाजार में बनी डबल स्टोरी बिल्डिंग का आधार मूल्य 1 करोड़ 21 लाख रुपये है।

- भिंडी बाजार में ही बने होटल रौनक अफरोज के लिए 1 करोड़ 18 लाख रुपये का आधार मूल्य रखा है।

- मुंबई के पर्ल हार्बर में बने एक फ्लैट का आधार मूल्य 92 लाख 69 रुपये हजार है।

- मुंबई की याकूब स्ट्रीट में बने फ्लैट्स का आधार मूल्य 1 करोड़ 55 लाख रुपये है।

 


कमेंट करें