बिज़नेस

रिटेल के बाद अब थोक महंगाई में राहत, जून में घटकर हुई 0.9 फीसदी

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
146
| जुलाई 14 , 2017 , 15:25 IST | नई दिल्ली

रिटेल के बाद थोक महंगाई दर में भी काफी गिरावट देखी गई है। शुक्रवार को आए आंकड़ों के मुताबिक मई के मुकाबले जून में थोक महंगाई दर में 1.27 फीसदी की कमी आयी है। मई में यह दर 2.17 फीसदी थी, वहीं जून में यह गिरकर 0.9 फीसदी रह गई। इसका कारण सब्जियों, दालों सहित प्रमुख कमोडिटी में गिरते प्राइस की वजह से है। सब्जियों में केवल टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। लेकिन दाल, चावल, और अन्य खाने-पीने का सामान सस्ता हो गया है।

खाद्य महंगाई दर: जून में खाने-पीने की चीजों के थोक महंगाई दर में भी जोरदार गिरावट देखने को मिली है। जून में खाने-पीने की चीजों की थोक महंगाई दर -1.25 फीसदी रही है जो मई में 0.15 फीसदी के स्तर पर थी। जून में सब्जियों की थोक महंगाई पर भी लगाम लगी है। जून में सब्जियों की थोक महंगाई दर -21.16 फीसदी रही है जो मई में -18.51 फीसदी पर रही थी। महीने दर महीने आधार पर जून में दालों की थोक महंगाई दर -19.73 फीसदी के मुकाबले -25.47 फीसदी रही है। वहीं चीनी की थोक महंगाई दर मई के 12.83 फीसदी से घटकर 10.71 फीसदी पर आ गई है। 

 

मैनुफैक्चरिंग सेक्टर: वहीं जून में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की थोक महंगाई दर मई के 2.55 फीसदी के मुकाबले जून में घटकर 2.27 फीसदी पर आ गई है। कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक्स समेत कई चीजों की कीमतों में कमी देखने को मिली है। जून महीने में वाहनों की कीमतों में भी गिरावट आई है।

 

फ्यूल और पावर: जून में ईंधन की थोक महंगाई दर मई के 11.69 फीसदी से घटकर 5.28 फीसदी रही। दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में भारी देखने को मिल रही जिसका असर फ्यूल और पावर की महंगाई पर पड़ा है।

मेटल हुआ महंगा: हालांकि जून में मेटल की थोक महंगाई में बढ़ोतरी देखने को मिली है। जून में मेटल की थोक महंगाई मई के 7.32 फीसदी से बढ़कर 7.92 फीसदी पर रही है। खासकर स्टील की कीमतों में उछाल देखने को मिली है।

हालांकि ये आंकड़े जीएसटी लागू होने से पहले के हैं। पहली जुलाई से देशभर में जीएसटी लागू हो गया है। अब देखना अहम होगा कि जीएसटी लागू होने से महंगाई पर कितना असर पड़ता है।


कमेंट करें

अभी अभी