अभी-अभी

देहरादून वासियों के लिए खुशखबरी! शहर में जल्द दौड़ेगी मेट्रो

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
177
| जुलाई 11 , 2017 , 19:09 IST | देहरादून

देहरादून के लोगों के लिए अच्छी खबर है। केरल और उत्तर प्रदेश के बाद अब उत्तराखंड में भी मेट्रो ट्रेन दौड़ेगी। इसके लिए दो रूट प्रस्तावित किए गए हैं। एक रूट आइएसबीटी से कंडोली (राजपुर), जबकि दूसरा रूट एफआरआइ (वन अनुसंधान संस्थान) से रायपुर तक होगा।

Taiwan 19

मेट्रो की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) का प्रस्तुतीकरण मुख्य सचिव के सामने रखा जायेगा। उत्तराखंड मेट्रो रेल कार्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक जितेंद्र त्यागी ने बताया कि अभी तक मेट्रो का प्रस्तावित प्लान देहरादून से हरिद्वार और ऋषिकेश तक ही सीमित था। लेकिन यात्रियों और लागत को देखते हुए ये फैसला लिया गया कि इसका विस्तार संबंधित शहरों के अंदरूनी हिस्सों में भी किया जाए।

इसी तरह मेट्रो रेल का जो रूट पहले 73 किलोमीटर के करीब था, वह बढ़कर अब 100 किलोमीटर हो गया है। देहरादून के भीतर के दो रूट के अलावा हरिद्वार में बहादराबाद से हरिद्वार शहर के भीतर का रूट भी इसमें शामिल किया गया है। इसी तरह पहले इस प्रोजेक्ट की लागत 17 से 20 हजार करोड़ रुपये आंकी गई थी, वह अब बढ़कर 26 से 27 हजार करोड़ रुपये हो जाएगी।अगस्त तक डीपीआर को अंतिम रूप देकर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

जितेंद्र त्यागी ने कहा कि अगले चार साल में एलिवेटेड ट्रैक का सारा काम पूरा हो जायेगा। साथ ही शहर के किसी न किसी हिस्से में मेट्रो का संचालन भी शुरू हो जायेगा।


कमेंट करें