राजनीति

राष्ट्रपति चुनाव में वोट नहीं दे पाएंगे मंत्री नरोत्तम मिश्रा, दिल्ली HC ने खारिज की अपील

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
83
| जुलाई 14 , 2017 , 18:51 IST | नई दिल्ली

दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को मध्यप्रदेश के 'अयोग्य' मंत्री नरोत्तम मिश्रा की अपील खारिज कर दी है। इस फैसले के बाद अब नरोत्तम 17 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में वोट नहीं डाल पाएंगे। नरोत्तम ने चुनाव आयोग द्वारा अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ और राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने की इजाजत के लिए अपील दायर की थी।

सुप्रीम कोर्ट से पेड न्यूज केस की सुनवाई मध्य प्रदेश हाईकोर्ट से दिल्ली ट्रांसफर होने के बाद गुरुवार को हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया। उधर, राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटर लिस्ट गुरुवार रात को भोपाल पहुंची, जिसमें ईसी ने नरोत्तम के नाम के आगे ‘अयोग्य’ लिखा है। बता दें कि चुनाव आयोग ने 23 जून को नरोत्तम को अगले 3 साल तक चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी थी।

Nm

MLA न भी रहें तब भी 6 महीने मंत्री रह सकते हैं

वित्तमंत्री जयंत मलैया के मुताबिक, नरोत्तम अगर विधायक या असेंबली के मेंबर न भी रहें तो 6 महीने तक मंत्री रह सकते हैं। उन्होंने कैबिनेट बैठक की ब्रीफिंग के बाद मीडिया के सवालों पर यह बात कही। गुरुवार को नरोत्तम कैबिनेट मीटिंग और ब्रीफिंग दोनों से गायब रहे।

दूसरी ओर, नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने आयोग के फैसले पर स्पीकर सीतासरन शर्मा के बयानों पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के लिए जरूरी है कि असेंबली स्पीकर निष्पक्ष रहें, लेकिन उनके बयान पद की गरिमा के मुताबिक नहीं हैं। सीएम नरोत्तम से इस्तीफा लें। नहीं तो असेंबली में ऐसे हालात बनेंगे, जो पहले कभी नहीं देखे गए।

 


कमेंट करें