अभी-अभी

दिल्ली में बंद होगी कैब शेयरिंग की सुविधा! सरकार बता रही है गैरकानूनी

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
204
| जुलाई 9 , 2017 , 15:57 IST | नई दिल्ली

अगर आप पैसे बचाने के लिए शेयरिंग कैब का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है । ऐप-बेस्ड कैब कंपनियों को जल्द दिल्ली के ग्राहकों के लिए राइड-शेयरिंग का ऑप्शन बंद करना पड़ सकता है । यानी अब अगर आप कैब की यात्रा करेंगे तो इसका पूरा खर्चा आपको ही उठाना पड़ेगा ।

दिल्ली सरकार के ट्रांसपॉर्ट विभाग ने टैक्सी स्कीम, 2017 का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। इस योजना के तहत शेयरिंग की सेवा बैन की जा सकती है क्योंकि कानूनी तौर पर आप राइड शेयर नहीं कर सकेंगे। हालांकि खबरें यह भी आ रही है कि ड्राफ्ट स्कीम को अभी हरी झंडी नही दी गई है। ट्रांसपोर्ट विभाग पूरी संभावना जता रहा है कि राइड-शेयरिंग को खत्म कर दिया जाएगा।

एक सरकारी अधिकारी ने कहा, ' सिद्धांत के तहत हम चाहते हैं कि कैब शेयरिंग आॅप्शन दिया जाना चाहिए ताकि लोगों को कम खर्च में ट्रेवल करने का विकल्प मिले साथ ही इससे ज्यादा लोग सड़क पर नज़र नहीं आते हैं। लेकिन मौजूदा कानूनी प्रावधानों में यह फिट नहीं बैठता क्योंकि कैब के पिक और ड्रॉप की एक-एक लोकेशन्स ही होती हैं।'

शहर में कैब्स कैरेज परमिट के आधार पर काम करती हैं। इसके तहत कैब पिकअप लोकेशन से यात्री को उठाती है और ड्रॉप लोकेशन पर छोड़ती है। इसका मतलब यह हुआ कि रास्ते में किसी अन्य यात्री का पिकअप नहीं किया जा सकता।दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि मौजूदा नियमों में कुछ बदलाव और सुधार की जरूरत है, हमें शहर में टैक्सी सेवा को बेहतर तरीके से नियंत्रित करना है, खासकर एप बेस्ट कैब के नियमों में बदलाव की जरूरत है। 

दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि मौजूदा नियमों में कुछ बदलाव और सुधार की जरूरत है, हमें शहर में टैक्सी सेवा को बेहतर तरीके से नियंत्रित करना है, खासकर एप बेस्ट कैब के नियमों में बदलाव की जरूरत है। शेयरिंग कैब पर पाबंदी के अलावा नई टैक्सी स्कीम में कुछ और भी बदलाव हो सकता है।

माना जा रहा है कि नए नियमों के अनुसार टैक्सी की संख्या में कमी की जा सकती है, साथ ही इसके किराए में भी कुछ बदलाव किया जा सकता है। इसके साथ ही हर टैक्सी में जीपीएस के साथ पैनिक बटन को अनिवार्य किया जाएगा, जिसमें आपात स्थिति में यात्री इस बटन को दबा सके, साथ ही जो टैक्सी इन नियमों का पालन नहीं करेगी उसका लाइसेंस रद्द किया जा सकता है।


कमेंट करें