नेशनल

सुप्रीम कोर्ट से कारोबारियों को नहीं मिली राहत, पटाखा बिक्री पर रोक रहेगी बरकरार

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
83
| अक्टूबर 13 , 2017 , 13:04 IST | नई दिल्ली

दिल्ली-NCR में पटाखा कारोबारियों को बड़ा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने पटाखा कारोबारियों की याचिका को ठुकराते हुए कहा है कि 1 नवंबर तक पटाखों की बिक्री पर रोक बरकरार रहेगी। जस्टिस एके सीकरी की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस मामले की सुनवाई करते हुए दिल्ली-NCR में पटाखों की बिक्री पर से बैन हटाने से इनकार कर दिया है। इसके साथ ही कोर्ट ने ये भी कहा कि दिल्ली-NCR में रात 11 बजे के बाद पटाखा जलाने की इजाजत नहीं होगी। कारोबारियों ने याचिका में सुप्रीम कोर्ट से उसके 9 अक्टूबर के आदेश में संशोधन करने की मांग की थी।

कारोबारियों ने कोर्ट से इस मामले में जल्द सुनवाई का अनुरोध किया था। उनका कहना था कि वे पटाखे खरीदने में अपनी काफी रकम खर्च कर चुके हैं और यदि बैन जारी रहा, तो उनको भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने लोगों की सेहत और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए पटाखों की बिक्री पर पूरी तरह रोक लगा दी थी और दिवाली पर पटाखे बेचने के लिए जारी लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिए थे। कोर्ट ने कहा था कि 1 नवंबर के बाद शर्तों के साथ पटाखों की बिक्री हो सकेगी।

Firecrackers

वहीं, दूसरी तरफ पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने आदेश के बाद अब पंजाब, हरियाणा और चंडी़गढ़ में सिर्फ तीन घंटे ही पटाखा जलाने की अनुमति होगी। पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने आदेश दिया है कि पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में शाम 6:30 बजे से रात 9.30 बजे तक ही पटाखा फोड़े जा सकेंगे। इन राज्यों में PCR वैन इस बात की जांच करेगा कि कोई निर्धारित समय के बाद पटाखे ना जलाए। साथ ही कोर्ट ने ये भी आदेश दिया है कि सिर्फ लॉटरी की प्रक्रिया से पटाखों को बेचने का लाइसेंस दिया जाए और इसकी वीडियोग्राफी कराई जाए।


कमेंट करें

अभी अभी