नेशनल

5 करोड़ की फिरौती मामले में अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम को 7 साल की सजा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
365
| जून 7 , 2018 , 19:11 IST

मुंबई बम धमाकों के दोषी अंडरवर्ल्ड सरगना अबू सलेम को दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने 5 करोड़ रुपये की फिरौती मांगने के मामले में 7 साल की सजा सुनाई है। साल 2002 के इस मामले में कोर्ट ने अबू सलेम को पिछले महीने 27 मई को दोषी करार दिया था। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश तरुण सहरावत ने सलेम को आपराधिक धमकी के लिए दोषी ठहराया था, जिसके बाद गुरुवार को फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने अबु सलेम को 7 साल सशक्त कारावास की सजा सुनाई। 

सलेम को दिल्ली के व्यवसायी अशोक गुप्ता से 2002 में पांच करोड़ रुपये फिरौती मांगने के आरोप में आईपीसी की धारा 387,506/507 के तहत दोषी पाया गया है। बता दें कि इस मामले में सलेम के साथ पांच और पर सुनवाई चल रही थी। चार आरोपियों चंचल मेहता, माजिद खान, मोहम्मद अशरफ और पवन कुमार को बरी कर दिया गया था, जबकि एक आरोपी सज्जन कुमार सोनी की सुनवाई के दौरान मौत हो चुकी है। 

गौरतलब है कि फिरौती मांगने के मामले में कोर्ट ने 27 मार्च को आखिरी दलील सुनी थी और फैसला सुरक्षित रख लिया था। 16 जनवरी को सलेम ने दावा किया था कि अभियोजन पक्ष के पास उसके खिलाफ उपयुक्त सबूत नहीं हैं। इसके बाद कोर्ट ने फरवरी में सलेम के खिलाफ ताजा प्रोडक्शन वारंट जारी किया था। सलेम के वकील ने दावा किया था कि इस मामले में सुनवाई के कारण उस आदेश का उल्लंघन हो रहा है, जिसके तहत उसे 2005 में पुर्तगाल से प्रत्यर्पण कर भारत लाया गया था। 

बता दें कि अबु सलेम को 1993 मुंबई बम धमाका केस सहित कई मामलों में जमानत मिली हुई है। सलेम को 8 नवंबर 2013 को फिरौती के इस मामले में जमानत दे दी गई थी। 

 


कमेंट करें