नेशनल

पेटीशन वेबसाइट change.org पर बतौर ‘डिसीजन मेकर’ जुड़े देवेन्द्र फडणवीस

शाहनवाज़ ख़ान , ब्लॉगर | 0
65
| अक्टूबर 12 , 2017 , 13:35 IST | मुंबई

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को change.org पर अपने आधिकारिक डिसीजन मेकर प्रोफाइल को लांच किया।

इस प्‍लेटफार्म से जुड़ने वाले फडणवीस देश के पहले मुख्‍यमंत्री हैं।

इस मौके पर फडणवीस को स्‍थानीय निवासी सुबर्ना घोष द्वारा दायर पीटिशन मिला जिन्‍होंने एक कैंपेन की शुरुआत की है। इसमें महाराष्‍ट्र सरकार को सर्जरी के जरिए प्रसव कराए जाने के मामले की ओर ध्‍यान खींचा है।

Change.org की एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर प्रीति हर्मन ने कहा विश्‍व के कोने कोने से नेताओं द्वारा इस फीचर का उपयोग किया जा रहा है और यहां लोगों से सीधे तौर पर जुड़कर पारदर्शिता को महत्‍व भी दिया जा रहा है।

हर्मन ने कहा की फडणवीस शाशन में जन-भागीदारी का एक नया उदहारण पैदा कर रहे हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया की प्रधानमंत्री मालकॉम टर्नबुल, फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, विश्‍व के खास जगहों के कुछ मेयर भी लोगों की समस्‍याओं को समझने के लिए Change.org पर मौजूद हैं। भारत में महिला व बाल विकास मंत्री मेनका गांधी Change.org पर डिसीजन मेकर हैं।

हर्मन ने आगे कहा, महाराष्‍ट्र के लोग यहां पीटिशन के जरिए अपनी चिंताओं और समस्‍याओं का उल्‍लेख कर रहे हैं। मुख्‍यमंत्री के डिसीजन मेकर पेज के जरिए हम हम उन मुद्दों पर महाराष्ट्र और उनके लोगों के बीच एक आधिकारिक और प्रभावी बातचीत की सुविधा की उम्मीद करते हैं।

Change.org लोगों को एक प्लेटफोर्म देता है जिसपर नागरिकों से जुड़े हर मुद्दे पर खुलकर चर्चा की जा सकती है और मुश्‍किलों को हल किया जा सकता है। लोग इमेल, ऑनलाइन फीडबैक फॉर्म, फोन कॉल और सोशल मीडिया के जरिए अपनी बातें नेताओं तक पहुंचाते हैं।

टैग्स: Devendra fadnavis|Change.org

कमेंट करें