नेशनल

अब फ्लाइट में हिंदी में भी पढ़ने को मिलेंगे अखबार और मैगजीन, नया आदेश जारी

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
137
| जुलाई 26 , 2017 , 19:25 IST | नई दिल्ली

अब तक यात्री एयरलाइंस में हिंदी अखबार और हिंदी मैगजीन का लुफ्त नहीं उठा पाते थे इसे लेकर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने उन्हें बड़ी राहत दी है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने हिंदी में अखबार और मैगजीन रखने के लिए एयरलाइंस को निर्देश देते हुए एडवाइजरी जारी की है। यह एडवाइजरी ये सुनिश्चित करने के लिए जारी किया गया है कि यात्रियों को ​अंग्रेजी और हिंदी दोनों में पढ़ने के लिए सामग्री उपलब्ध कराई जाए।

गाइडलाइन्स में कहा है गया कि विमान में यात्रियों को अंग्रेजी के साथ हिंदी के अखबार और मैगजीन भी पढ़ने के लिए ऑफर किए जाएं। मामले में डीजीसीए के ज्वाइंट डायरेक्टर ललित गुप्ता ने कहा कि विमानों में यात्रियों को हिंदी में पढ़ने की सामग्री उपलब्ध ना कराना सरकारी की पॉलिसी के खिलाफ होगा। वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने डीजीसीए के इस फैसले का मजाक उड़ाते हुए लिखा, ‘डीजीसीए अब भारतीय विमानों में हिंदी प्रकाशन के अखबार और पत्रिकाएं यात्रियों को पढ़ने के लिए देना चाहता है।’

इससे पहले, एयर ​इंडिया ने इकोनॉमी क्लास के यात्रियों के लिए घरेलू फ्लाइट्स में मांसाहारी खाना नहीं परोसने का फैसला किया था। इस फैसले पर विवाद हुआ हो गया था जिसमें इसे धर्म से जोड़कर देखा जा रहा था।

हालांकि, एयर इंडिया ने कहा था कि उसने यह पहल लागत कम करने के लिए की है।


कमेंट करें