नेशनल

अब नहीं कह सकते 'जाने भी दो यारो', नहीं रहे मशहूर डायरेक्टर कुंदन शाह

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
101
| अक्टूबर 7 , 2017 , 13:02 IST | मुंबई

जाने माने फिल्म निर्देशक और लेखक कुंदन शाह का शनिवार को मुंबई में निधन हो गया। वो 69 वर्ष के थे। कई बेहतरीन फिल्में बनाने के साथ उन्होंने लोकप्रिय टीवी सीरियल्स भी बनाए हैं। उनका निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ। कुंदन शाह को हमेशा उनकी फिल्म जाने भी दो यारों के चलते याद किया जाता था। उन्होंने कभी हां कभी ना जैसी फिल्में और नुक्कड़ और वागले की दुनिया जैसे फेमस धारावाहिक भी बनाए।

बता दें कि कुंदन शाह उस वक्त चर्चा में आए थे, जब नवंबर, 2015 में उन्होंने देश में बढ़ते इनटॉलरेंस के खिलाफ 23 अन्य डायरेक्टर्स के साथ मिलकर नेशनल अवॉर्ड लौटाने की बात कही थी।

Ks 1

जाने भी दा यारों, कभी हां कभी ना जैसी फिल्म बनाने वाले फिल्म निर्देशक कुंदन शाह की डार्क कॉमेडी 'पी से पीएम तक' फिल्मों से मशहूर हुए कुंदन शाह के बारे में बॉलीवुड में कई किस्से हैं।

जब कुंदन शाह पैसे की कमी की वजह से नहीं खरीद सके किताब

बात उन दिनों की है जब वे 'कभी हां कभी ना' की शूटिंग कर रहे थे। एक दिन वे मुंबई स्थित किताबों की दुकान पर गए। कुछ पुस्तकें पसंद की और जब पैसे अदा करने पहुंचे तो पता चला कि बिल दो हजार रुपये है। बात 90 के दशक की है और उस समय यह रकम बहुत हुआ करती थी। कुंदन की जेब में उस समय इतने रुपये नहीं थे। उन्होंने दुकानदार को कहा कि वे जल्दी ही आकर अपनी किताब खरीद लेंगे। दुकानदार ने कुंदन द्वारा पसंद की गई किताबें एक ओर रखी दी। अगले दिन कुंदन ने शाहरुख से इस घटना का जिक्र किया। कुंदन को बताए बिना शाहरुख उस दुकान पर गए और कीमत अदा कर किताबें ले आए। कुंदन शाह को शाहरुख ने यह किताबें दी और एक रुपया भी नहीं लिया। उस समय वे सुपरस्टार भी नहीं बने थे।

Ks 3

कई पॉपुलर शोज के डायरेक्टर रहे शाह

कुंदन शाह ने टीवी शो 'नुक्कड़' (1986) और वागले की दुनिया (1988) को डायरेक्ट किया था

उनकी आखिरी रिलीज फिल्म 2014 में आई 'पी से पीएम तक' थी

उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे से पढ़ाई की थी। उन्हें हिंदी सिनेमा में सटायरिकल कॉमेडी को इंट्रोड्यूस करने के लिए जाना जाता है

शाह को नेशनल फिल्म अवॉर्ड के अलावा पहली फिल्म 'जाने भी दो यारो' के लिए इंदिरा गांधी अवॉर्ड से भी नवाजा गया था।

जाने भी दो यारो के वीडियो 

वाग्ले की दुनिया सीरियल 


कमेंट करें