लाइफस्टाइल

इस दिवाली ये 5 चीज़ें बदल देंगी आपका जायका

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
88
| अक्टूबर 11 , 2017 , 18:23 IST | नई दिल्ली

दीवाली जैसे-जैसे पास आ रही है घरों में मिठाइयां और तरह-तरह की डिशेज बनने लगी होंगी, क्यों न इस बार इस बार हम कुछ खास बनाये। दिवाली पर बाजार में जो मिठाईयां मिलती हैं, उनमें से ज्यादातर में मिलावट पाई जाती हैं। ऐसे में अगर आप घर पर ही मिठाई बनाएंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा। घर की बनाई मिठाई में मिलावट का भी डर नहीं रहता और वो शुद्ध भी होती है। तो चलिए आज हम आपको बताते है कुछ ऐसी मिठाइयां जिन्हे आप घर पर आसानी से बना सकते है -

1.बालूशाही-

बालूशाही खाने में एकदम खस्ता होती है। जानें घर बैठे कैसे बना सकते हैं बालूशाही।

सामग्री-

मैदा- 2 कप
घी- 1/2 कप
बेकिंग पाउडर- 1 छोटी चम्मच
मावा- 1/4 कप
पिस्ते- 10-12 बारीक कटे
बादाम- 3 बारीक कटे
काजू- 3 बारीक कटे
पाउडर चीनी- 2 टेबल स्पून
चीनी- 2 कप
इलायची पाउडर- 1/2 छोटी चम्मच
घी- तलने के लिए

विधि-

सबसे पहले मैदा को एक बर्तन में लें। इसमें बेकिंग पाउडर, घी डालकर मिक्स कर फ्रिज के ठंडे पानी से नरम आटा गूंथ लें। आटे को 10-15 मिनिट के लिए ढक्कर रखें। स्टफिंग बनाने के लिए पैन को गैस पर रखें और इसमें मावा डालें। मावा को भूनकर एक बर्तन में रखें। मावा ठंडा हो जाने पर 2 टेबल स्पून पाउडर चीनी, बारीक कटे काजू, बादाम, थोडा़ सा इलायची पाउडर मिक्स कर लीजिए।

गुंधे आटे से छोटी-छोटी लोइयां बनाएं। एक-एक लोई को कटोरी का आकार देते हुए गोल करें। बीच में 1/2 छोटी चम्मच मावा स्टफिंग डालकर आटे को चारों ओर से उठाते हुए स्टफिंग को बंद करें। ऐसे ही सारी बालूशाही बनाएं। तलने के लिए कढ़ाई में घी डालकर धीमी आंच पर हल्का गरम कीजिए. बालूशाही को डालकर हल्की सी ब्राउन होने तक तलें।

चाशनी बनाने के लिए-

एक बड़े बर्तन में 2 कप चीनी और 1 कप पानी डालकर चीनी को गैस पर रख दें। चाशनी को एक तार बनने तक पकाएं। अब उसे ठंडा होने तक रख दीजिए। बालूशाही इसमें डुबाकर निकालें।

2.चने की दाल के लड्डू-

चने की दाल से कई तरह की रेसिपी बनाई जाती है। कई मीठी होती है, तो कई नमकीन। हर कोई अपने-अपने स्टाइल और पसंद से इससे रेसिपी बनाते है, लेकिन आज हम आपको बताते है चने की दाल से लड्डू कैसे बनाते है।

सामग्री-

1. एक कटोरी भिगा हुआ चना
2. 2 कप घी
3. 300 ग्राम मावा
4. एक कप चीनी बूरा
5. आधा कप दूध
6. थोड़े बारीक कटे हुए काजू
7. थोड़ी इलायची पाउडर
8. एक बड़ा चम्मच बादाम पाउडर

ऐसे बनाएं चने की दाल के लड्डू-

सबसे पहले भिगी हुई दाल को बारीक पीस लें। इसके बाद दाल के मीडिय़म साइज के वडे बनाकर प्लेट में रख लें। फिर मीडियम आंच में एक पैन में घी डालकर गर्म करें। जब ये गर्म हो जाएं, तो इस में बड़े डाल दें। और इन्हें ठीक तरह से फ्राई कर लें। इसके बाद इन्हें एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने दें। जब ये ठंडे हो जाएं तो इसे ग्राइंडर में डालकर बारीक पीस लें।

दोबारा मीडियम आंच में एक पैन में घी गरम करने के लिए रखें और तैयार चूरे को भी घी में भून लें। जब दाल घी छोड़ने लगे तब इसमें खोया मिलाएं और कड़छी से चलाते हुए लगातार 15 मिनट तक भूनें। तय समय के बाद गैस बंद कर इसमें चीनी बूरा, बादाम पाउडर, काजू और इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद थोड़ा-थोडा हथेलियों में लेकर लड्डू के आकार में बना लें। आपके चने के लड्डू बनकर तैयार है।

3. क्रंची और क्रिस्पी कुकीज-

क्रंची और क्रिस्पी कुकीज के तो बच्चे दीवाने होते हैं। इस फेस्टिव सीजन में ट्राई करिए क्रिस्पी कुकीज, जो बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी पसंद आएगी। इतना ही नहीं आप इन होम मेड्स ऐग्लेस कुकीज की अच्छे से पैकिंग करके अपने फ्रेंड्स या रिलेशन में भी भेज सकती हैं।

कुकीज बनाने के लिए सामग्री-

मैदा - 120 ग्राम
पीसी चीनी - 100 ग्राम
पीसा बादाम - 50 ग्राम
मक्खन - 100 ग्राम (पिघला हुआ)
काजू - 30 ग्राम
साबुत बादाम - 15 ( लंबाई में आधा कटा हुआ।
पीसी छोटी इलायची
बेकिंग पाउडर - 3/4 छोटी चम्मच
दूध - ¼ कप

कुकीज बनाने की विधि-

एक बाउल में मक्खन और चीनी डालकर मिक्स करके और कुछ देर फेंट लीजिए ।दूसरे बाउल में मैदा, बेकिंग पाउडर, इलायची पाउडर और बादाम पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें। इस सूखे मिश्रण को मक्खन और चीनी के मिश्रण में डाल कर अच्छे से मिला लीजिए। इसके बाद काजू को छोटे-छोटे टुकडों में काट कर इसमें मिला दें। तैयार मिश्रण को पूरी के आटे जैसा गूंथ लें और थोड़ा सूखा मैदा डालकर थोड़ा बड़े आकार में बेल लें। इसके बाद कुकीज कटर या बोतल के ढक्कन से कुकीज के लिए काट लीजिए। पूरी कुकीज कट जाने के बाद बेकिंग ट्रे में देसी घी या मक्खन लगाइए और जितनी कुकीज ट्रे में आए, उन्हें रख दें। कुकीज रखने के बाद उस पर एक-एक कटे बादाम लगा दीजिए। इसके बाद ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्री हीट करके ट्रे को ओवन में रखिए 10-12 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। अगर कुकीज गोल्डन ब्राउन नहीं हुई हों तो इन्हें 2-5 मिनट के लिए छोड़ दें और चेक करते रहें। गोल्डन ब्राउन होने तक बेक कर लीजिये। ठंडा होने पर सर्व करें।

4. लेमन बार्स-

अगर आप इस दिवाली पर अपने बच्चे के लिए कुछ खास बनाना चाहती है तो आज हम आपके लिए लेकर आये है मीठे मीठे लेमन बार्स की रेसिपी। ये बच्चो और बड़ो दोनों को ही पसंद आएंगे, और इन्हे बनाने में ज़्यादा समय भी नहीं लगता है। जाने इसे बनाने की विधि।

सामग्री-

12 टेबलस्पून बटर, 6 टेबलस्पून शुगर, 1 1/2 आटा

भरने के लिए

1- 1/2 शुगर, 1/4 कप आटा, 4 अंडे, 3/4 कप नींबू का रस , 1 टेबलस्पून लेमन जैस्ट(नींबू का छिलका)

विधि-

लेमन बार्स बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में आटा, चीनी और बटर को लेकर अच्छे से मिला ले। अब इसे 350 डिग्री पर आधे घंटे के लिए माइक्रोवेव ओवन में रख दे, जिससे इसका बेस तैयार हो जाये। अब एक पैन को गैस पर रख दे, जब पेन गर्म हो जाये तो इसमें 1 1/2 शुगर,1/4 कप आटा, 4 अंडे, 3/4 कप नींबू का रस और लेमन जैस्ट को मिक्स डालकर पेस्ट बना ले। अब एक डिश को पहले से ग्रीस करके रखे और इस डिश में इस मिश्रण को डालकर अच्छे से फैला दे, अब इसे ठंडा होने के लिए रख दे, जब ये अच्छे से ठंडा हो जाये तो इसे चाकू की मदद से बर्फी के आकार में काट ले और चांदी के वर्क से सजाये।
लीजिये आपके लेमओं बार्स रेडी है,इसे सर्व करे।

5.केले के हलवे की बर्फी-

सामग्री :

एक कप कटे हुए केले
एक कप कसा हुआ खोया/मावा, एक कप चीनी सुगर फ्री और घी।

बनाने की विधि :

घी को नॉन स्टिक पैन में डालें, केले और खोया/मावा मिलाकर इसे धीमी आंच पर पकाएं। इसे तब तक पकाएं, जब तक कि घी ऊपर न तैरने लगे। इसके बाद इसमें शुगर फ्री और काजू पाउडर, और मिश्रण मिलाएं और पकाते रहें। इसमें दूध मिलाएं और इसे सोखने तक पकाते रहें। इसे एक ट्रे में डाले और फिर इसे मन-मुताबिक आकार दें।


कमेंट करें

अभी अभी