लाइफस्टाइल

काम की वजह से रहते हैं स्ट्रेस में! आजमाएं ये 7 टिप्स, दिनभर रहेंगे फ्रेश

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
147
| मई 11 , 2017 , 19:47 IST | नई दिल्ली

रोज की भागदौड़ भरी व्यस्त दिनचर्या में हम कई काम जिम्मेदारी के साथ करते हैं। अक्सर अपनी हेल्थ का ख्याल उतनी जिम्मेदारी से रखना भूल जाते हैं, जिससे थकान होने के साथ ही कई शारीरिक और मानसिक परेशानियां हमें घेर लेती है। खुद को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के लिए जितना जरूरी एक अच्छी डाइट लेना है उतना ही जरूरी है आपका लाइफस्टाइल भी होता हैं। विशेषज्ञों ने ऐसी सात चीजें बताई हैं जिन्हें फॉलो कर, हम दिनभर फ्रेश और प्रोत्साहित रह सकते हैं।

Happy-woman-holding-flowers-in-the-field

जल्दी उठे
सबसे पहले तो सुबह 7 बजे उठने की आदत डालें। उठने के बाद मेडिटेशन जरूर करें। मेडिटेशन से पॉजिटिव एनर्जी मिलती है और तनाव दूर रहता है।

Early

मेडिटेशन
मेडिटेशन के बाद एक्सरसाइज या योगा करें। इससे आप फिट तो रहते ही हैं साथ में कई तरह की बीमारियां भी आपसे दूर रहती हैं और आप दिन भर फ्रेश महसूस रहते हैं।

Meditation-in-hindi-1650x325

पढ़ने की आदत
दिन में तो ऑफिस के चक्कर में आप काफी बिजी हो जाते होंगे इसलिए सुबह उठकर पढ़ने की आदत डालें। इसके लिए अखबार पढ़ें या आप चाहें तो कुछ ऐसी किताबें भी पढ़ सकते हैं जिससे आपकी पॉजिटिविटी बढ़ती हो।

Img_20161019042919

एक गिलास पानी जरूर पिएं
सेहतमंद रहने के लिए नाश्ते के बाद नहीं बल्कि नाश्ते से पहले एक गिलास पानी जरूर पिएं। इससे शरीर के सारे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। साथ ही सोने के कारण पैदा हुई खुमारी दूर होगी और ताजगी बनी रहेगी।

Khali-pet-pani-pine-ke-fayde-in-hindi

लक्ष्य तय करें
ऑफिस जाने से पहले अपने दिन के लक्ष्य जरूर तय करें। ऐसा करने से आपको दिन में ज्यादा स्ट्रेस नहीं होगा और सारा काम समय से निपट जाएगा।

Door

लोगों की मदद करें
मेडिटेशन के अलावा कूल और खुश रहने के लिए जरूरी है कि आप लोगों की मदद करें। इसके अलावा तीन ऐसे लोगों को चुनें जो आपके सबसे ज्यादा करीब हैं, उन्हें याद करें और खुश रखें। ऐसा करने से आपके शरीर से ऑक्सीटोसिन निकलता है और आप रिलेक्स फील करते हैं।

Download (3)

नहाना
नहाने के बाद आप तुरंत ही फ्रेश महसूस करने लगते हैं। ये रात की खुमारी दूर कर दिन के कार्यों के लिए आपको मोटिवेटिड रखता हैं।

Daily-bath_b_270116


कमेंट करें