लाइफस्टाइल

इन टिप्स को अपनाइए, मॉनसून में स्किन इंफेक्शन को दूर भगाइए!

कीर्ति सक्सेना, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
105
| जुलाई 16 , 2017 , 17:24 IST | नई दिल्ली

जहां मानसून का मौसम लोगों में ताजगी भर देता है, वहीं इस मौसम के कारण त्वचा से संबंधित कई समस्याएं जैसे फंगल इंफेक्शन, इचिंग जैसी समस्याएं भी हो जाती हैं। ऐसे में आप अगर इन बातों का ध्यान रखेंगे तो इस मानसून में स्किन संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है और ले सकते हैं मानसून का मजा।

त्वचा में नमी

Water4

बारिश के मौसम में लोग पानी पीने की मात्रा को कम कर देते है। जिससे त्वचा पर भी इसका असर देखने को मिलता है। इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोज साफ पानी 7 से 8 गिलास तक पीयें।

मानसून में आखों का इन्फेक्शन बढ़ना

Eye+drops+allergies

बारिश के आते ही संक्रमण के खतरे ज्यादा बढ़ने लगते है। इन दिनों में आंखों का इन्फेक्शन बहुत तेजी से बढ़ने लगता है। क्योंकि यह मौसम सर्द-गर्म वाला होता है। जिसका सीधा असर आंखों एवं त्वचा पर ज्यादा पड़ता है। कंजक्टिवाइटिस बरसात के दिनों में महामारी का रूप ले लेता है। जिससे व्यक्ति एक दूसरे के संपर्क में आते ही इसका शिकार हो जाता है। इस समस्या से बचने के लिए हमें समय-समय पर आंखों को साफ करते रहना चाहिए और अपनी आखों का पूरा ख्याल रखना चाहिए।

त्वचा की एलर्जी

13-ice-130912

मानसून के समय में नमी के बढ़ने से त्वचा के साथ-साथ हमारे पैरों पर भी नमी बढ़ने लगती है जिससे फंगस का खतरा बढ़ जाता है। फंगल इफंक्शन से त्वचा काफी फट सी जाती है और इसमें खुजली के साथ जलन भी बहुत होती है। इस समस्या से बचने के लिए हमें अपने शरीर को साफ पानी से धोना चाहिए। इसके साथ ही त्वचा की देखभाल करने के लिए दिन में कम से कम दो बार बर्फ को टुकड़े को त्वचा पर 5-10 मिनट तक रगड़ना चाहिए। त्वचा की नमी को कम करने के लिए किसी टेल्कम पाउडर का उपयोग करना फायदेमंद होता है। जिससे त्वचा सूखी रहे और इसे फंगल इफंक्शन से बचाया जा सके।

सनस्क्रीन लोशन का उपयोग

800x480_IMAGE67281171

मानसून के समय में बादल हो जाने से लोगों का मानना होता है कि सूर्य की किरणों का असर ना होने से लोग सनस्क्रीन लोशन का उपयोग नही करते पर ये गलत है। क्योंकि बादलों के छा जाने के बाद भी सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणें लोगों तक नहीं पहुंच पाती है।इसलिए सनस्क्रीन लोशन या क्रीम को लगाना कतई ना भूलें।

स्क्रबर का उपयोग

Face-scrub-in-hindi.jpg650x325

त्वचा की मृत कोशिकाओं (डेड स्किन) को हटाकर साफ-सुथरी त्वचा पाने के लिए रोज अच्छे स्किन स्क्रबर का प्रयोग करें, ताकि आपकी त्वचा साफ बनी रहे।

सही आहार चुनें

Make-your-diet-interesting-ssl

बारिश के दिनों में संक्रमण के तेजी से फैलने से बीमारियों का खतरा ज्यादा ही बढ़ जाता है, इसलिए इन दिनों हमें अपने खाने-पीने पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। बरसात के दिनों में हरी सब्जियों में कीड़े-मकोड़े बढ़ जाते हैं, जो हमारी सब्जियों को खराब कर देते हैं। इसलिए सब्जियों को हमेशा अच्छी तरह साफ-सुथरी कर के ही पकाएं। खाने में जूस, सूप का सेवन अधिक मात्रा में करें।


कमेंट करें