इंटरनेशनल

अमेरिकी सेना से होगी ट्रांसजेंडर्स की छुट्टी, ये है वजह

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
230
| जुलाई 27 , 2017 , 18:41 IST | वॉशिंगटन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्रांसजेंडर को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सेना में ट्रांसजेंडरों की भर्ती पर बैन लगा दिया है। उन्होंने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। यह फैसला जनरल और सेना के प्रमुख जानकारों से विचार-विमर्श के बाद लिया गया है।

उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'हमारी सेना को निर्णायक और जबर्दस्त जीत की तरफ ध्यान केंद्रित करना होगा और यह मेडिकल खर्चों और बाधाओं का भार नहीं झेल सकती, जो ट्रांसजेंडर्स को सेना में भर्ती करने से पैदा होगा।'

अपने इस फैसले के लिए ट्रंप को आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ रहा है। इसे कई लोगों ने ट्रंप सरकार का भेदभावकारी कदम बताया है।

ट्रंप का यह फैसला चौंकाने वाला भी है क्योंकि पिछले साल राष्ट्रपति चुनाव के दौरान उन्होंने ट्रांसजेंडर और गे राइट्स के लिए काम करने का वादा किया था।

पिछले वर्ष तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा सरकार के नेतृत्व में रक्षा विभाग ने अमेरिकी सेना में ट्रांसजेंडर्स की सेवा पर लगे बैन को हटा दिया था। इससे यह समझा जा रहा था कि ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को इस वर्ष सेना में बहाल किया जाएगा।

हालांकि, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इन बातों से यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि अमेरिकी सेना में अभी जो ट्रांसजेंडर कर्मचारी मौजूद हैं, उन्हें रखा जाएगा या नहीं। एक अनुमान के मुताबिक 13 लाख सक्रिय सदस्यों वाली अमेरिकी सेना में ट्रांसजेंडर कर्मचारियों की संख्या 2,500 से 7,000 के बीच है।

पिछले महीने ही रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने अमेरिकी सेना में ट्रांसजेंडर समुदाय की भर्ती को 6 महीने के लिए टाल दिया था। इसके कारण ट्रांसजेंडर्स के समर्थन में आवाज मुखर हो गई थी। इधर, ट्रंप की घोषणा के बाद ही ट्रांसजेंडर सैनिकों को कानूनी मदद देने के लिए कई हाथ आगे आ गए हैं। अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन ने ट्रांसजेंडर सैनिकों को इसके वकील से संपर्क करने को कहा है। इसी की तरह एलजीबीटी समुदाय को समर्थन देने वाले लाम्बडा लीगल ने अपील करते हुए ट्वीट किया, 'अगर आप फैसला पलटने से प्रभावित हुए हैं, तो हम आपकी मदद के लिए तैयार हैं।' हालांकि, डॉनल्ड ट्रंप के ट्वीट के बाद पेंटागन और वाइट हाउस की तरफ से कोई बयान नहीं आया है।


कमेंट करें

अभी अभी