इंटरनेशनल

जापान पहुंचकर डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग को दी धमकी, कहा- अब और सब्र नहीं करेंगे

अमितेष युवराज सिंह, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
173
| नवंबर 6 , 2017 , 17:59 IST | टोक्यो

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को जापान के सम्राट अकीहितो से मुलाकात की और प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। यहां दोनों नेताओं ने उत्तर कोरियाई खतरे और द्विपक्षीय अर्थव्यवस्था पर चर्चा की। ट्रंप रविवार को यहां दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे, जो उनके एशिया दौरे का पहला पड़ाव है।

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने सोमवार को टोक्यो में इम्पीरियल पैलेस में जापान के सम्राट अकीहितो और उनकी पत्नी साम्राज्ञी मिशिको से मुलाकात की। इसके बाद ट्रंप और आबे ने उन जापानी नागरिकों के परिवारों से मुलाकात की जिन्हें उत्तर कोरिया ने अगवा किया है। परिजनों की दुखद दास्तान सुनने के बाद ट्रंप ने आबे के साथ उनके (अगवा नागरिकों के परिवार को) प्रियजनों से मिलाने का संकल्प लिया।

संवाददाता सम्मेलन में आबे ने ट्रंप की शान में कसीदे पढ़े। आबे ने कहा, "महज एक साल पहले..मैं राष्ट्रपति ट्रंप से न्यूयॉर्क में मिला।" उन्होंने कहा कि उसके बाद से दोनों नेताओं के बीच कई बार मुलाकात हो चुकी हैं, दोनों के बीच फोन पर कई बार बातें हुई हैं और दोनों एक साथ कई बार गोल्फ खेल चुके हैं। आबे ने कहा कि एशिया दौरे के दौरान ट्रंप का पहले पड़ाव के रूप में जापान आना बाकी दुनिया को दिखाता है कि 'अमेरिका-जापान गठबंधन' अटूट है। उन्होंने कहा, "आपका धन्यवाद डोनाल्ड।"

N-abetrump-d-20161119

जापानी प्रधानमंत्री ने कहा कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति के इस रुख का समर्थन करता है कि 'उत्तर कोरिया पर सभी विकल्प खुले हुए हैं।' उन्होंने कहा, "20 साल से ज्यादा समय से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने उत्तर कोरिया के साथ संवाद करने का प्रयास किया..अब बातचीत करने का समय नहीं बल्कि उस पर (उत्तर कोरिया) पर ज्यादा से ज्यादा दबाव बनाने का समय है।" इसकी प्रतिक्रिया में ट्रंप ने जापान का साथ देने का संकल्प लिया क्योंकि दोनों देश उत्तर कोरिया से खतरे का सामना कर रहे हैं। 

ट्रंप ने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका जापान के लोगों के साथ उत्तर कोरियाई खतरे के खिलाफ एकजुटता से खड़ा है। इतिहास ने यह बार-बार साबित किया है कि मजबूत व स्वतंत्र राष्ट्र हमेशा से उस अत्याचार करने वाले राष्ट्र पर विजय हासिल करते हैं जो लोगों को सताते हैं।" ट्रंप ने यह भी घोषित किया कि उत्तर कोरिया को लेकर अमेरिकी रुख में अब 'सामरिक धैर्य का युग खत्म हो गया है।' ट्रंप ने जापानी और अमेरिकी व्यापारिक नेताओं से मुलाकात के साथ की।

Ap_trump_melania_japan_171104_12x5_992

उन्होंने कहा, "हम उचित और खुला व्यापार चाहते हैं, लेकिन फिलहाल जापान के साथ हमारा व्यापार उचित और खुला नहीं है, लेकिन मैं जानता हूं कि ऐसा जल्द ही होगा।" जापान दौरे के बाद ट्रंप मंगलवार को दक्षिण कोरिया के लिए रवाना हो जाएंगे।


कमेंट करें