इंटरनेशनल

ट्रंप का ‘स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस’, पहले ही दिन से America First पर रहा है फोकस

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
124
| जनवरी 31 , 2018 , 08:21 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी सरकार के एक साल पूरा होने के मौके पर कांग्रेस में अपना पहला ‘स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस’ दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि पहले दिन ऑफिस में आते ही अमेरिका को महान बनाने के लिए काम किया। पिछले एक साल में हमने कई मुश्किलों का सामना किया है, बावजूद इसके हमने काफी तरक्की है।

शूटआउट की घटनाएं कम होनी जरूरी 

ट्रंप ने कहा कि पिछले एक साल में अमेरिका में कई बार हमने गोलीबारी भी होते हुए देखा, जो कि दुखद था। अपने भाषण के दौरान ट्रंप ने कई अमेरिकी नागरिकों को याद किया, जिन्होंने समाज के हित में अच्छा काम किया है। ये सभी व्यक्ति उनके भाषण के दौरान सदन में भी मौजूद रहे।

हमने 2.4 मिलियन नौकरियां पैदा की

ट्रंप ने कहा कि चुनाव के बाद से हमने 2.4 मिलियन नौकरियां तैयार कीं, जिनमें मैन्यूफैक्चरिंग में नौकरियां भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि आज बेरोजगारी पिछले 45 साल के निचले स्तर पर है, अफ्रीकी-अमेरिकी बेरोजगारों का आंकड़ा भी गिरा है। ये हमारे लिए काफी बड़ी सफलता है।

टैक्स पॉलिसी से आम नागरिक खुश 

अमेरिकी राष्ट्रपति बोले कि हमारी नई टैक्स पॉलिसी ने अमेरिका के लोगों को खुशी दी है। अब अगर कोई शादीशुदा जोड़ा 24000 डॉलर कमाता है तो वह टैक्स फ्री होगा। हमने चुनावों में इसका वादा किया था, जो पहले ही साल में पूरा कर दिया है।
इस मौके पर मौजूद रहने वाले मेहमानों में दिवंगत भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोटला की पत्नी सुनैना दुमाला भी शामिल हुई।

क्या है ‘स्टेट ऑफ द यूनियन ऐड्रेस’

अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से हर साल दिया जाने वाला पारंपरिक संबोधन है। राष्ट्रपति कांग्रेस के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हैं और इसमें देश के हालात के बारे में विचार रखते हैं।
ट्रंप ने कहा, ‘‘ यह एक बड़ा संबोधन, महत्वपूर्ण संबोधन है। हमने कड़ी मेहनत की है। बाजार और कर में कटौती के तौर पर हमारी बड़ी सफलताएं हैं.’’ व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने बताया कि इस संबोधन का विषय सुरक्षित, मजबूत और गौरवशाली अमेरिका का निर्माण है।


कमेंट करें