इंटरनेशनल

पाकिस्तान पर बरसे डोनाल्ड ट्रंप, कहा-आतंकवाद पर 'दोगली नीति' बिल्कुल नहीं चलेगी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
328
| अगस्त 6 , 2017 , 19:05 IST | वॉशिंगटन

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पाकिस्तान से आतंकवादियों को समर्थन और पनाह देने की उसकी नीतियों में बदलाव चाहते हैं। 'डॉन' ऑनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जनरल एच.आर मैकमास्टर ने शनिवार को ट्रंप की अफगानिस्तान में युद्ध जीतने के लिए अमेरिकी सेना को असीमित शक्तियां देने की नीति का बचाव करते हुए कहा कि राष्ट्रपति चाहते हैं कि पाकिस्तान पड़ोसी देश में आतंकवादियों के समर्थन की 'विरोधाभासी' नीति को बदले।

_96030171_039400626-1

अमेरिकी अधिकारियों ने कई बार पाकिस्तान पर आतंकवादियों की मदद करने का आरोप लगाया है। पाकिस्तान ने हमेशा इससे इनकार किया है। यह पहला मौका है कि यह आरोप ट्रंप के हवाले से लगाया गया है। तालिबान और हक्कानी नेटवर्क जैसे प्रतिबंधित संगठन अफगानिस्तान की सीमा के करीब पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में आसानी से काम कर रहे हैं। काबुल ने भी बार-बार देश में हिंसा के लिए इस्लामाबाद को दोषी ठहराया है।

Donald-trump-2016-06-11t020205z

मैकमास्टर ने कहा, "हम विशेष रूप से पाकिस्तान द्वारा बदलाव और इन समूहों के समर्थन में कमी को देखना चाहते हैं। यह निश्चित ही एक बहुत विरोधाभासी स्थिति है जिसमें पाकिस्तान को बहुत अधिक नुकसान झेलना पड़ा रहा है। उन्होंने (पाकिस्तान ने) इन समूहों के खिलाफ बहुत मुश्किल लड़ाइयां लड़ी हैं, लेकिन उन्होंने वास्तव में केवल चुनिंदा समूहों पर ही कार्रवाई की है।"

मैकमास्टर के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति सेना पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं लगाना चाहते हैं जिससे युद्ध जीतने की क्षमता प्रभावित हो।


कमेंट करें