लाइफस्टाइल

गर्मियों में अमृत है मिट्टी के घड़े का पानी, पीने से मिलेंगे ये 5 फायदे

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
404
| अप्रैल 14 , 2017 , 15:41 IST | नई दिल्ली

गर्मियों के दिनों में हमे काफी हेल्थ प्रॉब्लम्स होती है, ऐसे में मिटटी के मटके का पानी आपकी समस्या को दूर कर सकता है। आयुर्वेद में मटके के पानी को शीतल, हल्का, स्वच्छ और अमृत के समान शुद्ध बताया गया है।

Earthen pot in hindi 1

अमृत है घड़े का पानी


पीढ़ियों से, भारतीय घरों में पानी स्‍टोर करने के लिए मिट्टी के बर्तन यानी घड़े का इस्तेमाल किया जाता है। आज भी कुछ लोग ऐसे हैं जो इन्हीं मिट्टी से बने बर्तनो में पानी पीते है। दरअसल, मिट्टी में कई प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता पाई जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार मिट्टी के बर्तनों में पानी रखा जाए, तो उसमें मिट्टी के गुण आ जाते हैं। इसलिए घड़े में रखा पानी हमें स्वस्थ बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं।

Clay-Water-Pot-in-hindi


पानी में पीएच का संतुलन


घड़े का पानी पीने का एक और लाभ यह भी है कि मिट्टी में क्षारीय गुण विद्यमान होते है। क्षारीय पानी की अम्लता के साथ प्रभावित होकर, उचित पीएच संतुलन प्रदान करता है। इस पानी को पीने से एसिडिटी की समस्या से निजाद मिलता है और साथ ही पेट के दर्द से राहत भी मिलती हैं।

Fluoride water in hindi 1

गले को ठीक रखे


आमतौर पर हमें गर्मियों में ठंडा पानी पीने की तलब होती है, लेकिन बहुत ज्‍यादा ठंडा होने के कारण यह गले और शरीर के अंगों को एक दम से ठंडा कर शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव करता है। जिससे गले की कोशिकाओं का ताप गिर जाता है। गला पकने और ग्रंथियों में सूजन आने लगती है। जबकि घडें को पानी गले पर सूदिंग प्रभाव देता है।

Strep_throat_infection

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद


गर्भवती को फ्रिज में रखे, बेहद ठंडे पानी को पीने की सलाह नहीं दी जाती। उनसे कहा जाता है कि वे घड़े या सुराही का पानी पिएं। इनमें रखा पानी उनकी सेहत के लिए अच्‍छा बताया जाता है।
Download (3)


कमेंट करें