खेल

फाफ डु प्लेसिस को मिली दक्षिण अफ्रीका के तीनों फॉर्मेट की कमान

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
172
| सितंबर 12 , 2017 , 16:13 IST | जोहानसबर्ग

फाफ डुप्लेसिस को दक्षिण अफ्रीकी वनडे टीम की कमान सौंपी गई है। पहले टेस्ट और टी-20 में टीम का कमान संभालने वाले डु प्लेसिस को अब्राहम डिविलियर्स के इस्तीफा देने के बाद वनडे टीम का कप्तान नियुक्त कर दिया गया है। डु प्लेसिस फरवरी-2013 से टी-20 टीम के कप्तान हैं। वहीं टेस्ट की कप्तानी उन्होंने पिछले साल अगस्त में संभाली थी।

तीनों फॉर्मेट में कप्तान के तौर पर डु प्लेसिस की बांग्लादेश के साथ पहली सीरीज होगी। जहां दक्षिण अफ्रीका अपने घर में बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच, तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। इसके बाद वह भारत दौरे पर जाएगी। वहीं ओटिस गिब्सन के नेहेड कोच बनाए जाने के बाद टीम का पहली बार बांग्लादेश से सामना होगा।

12

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हारुन लोगार्ट ने कहा है, "उन्होंने अपने आप को विश्व के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में शुमार कर लिया है। इस बात का पता इससे चलता है कि उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ विश्व एकादश का कप्तान बनाया गया है।"

डु प्लेसिस इससे पहले 2013 से 2016 के बीच 9 बार वनडे टीम की कप्तानी कर चुके हैं। उन्हें अभी तक डिविलियर्स की गैरमौजूदगी में टीम की कमान सौंपी गई है।

बता दें कि, डिविलियर्स ने 103 वनडे में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की है। जिनमें से टीम 59 मैच जीती और 39 में मैच हारी है। वहीं डु प्लेसिस ने गैरनियमित कप्तान के तौर पर 9 मैचों में से 8 में जीत हासिल की है। उनकी कप्तानी की तारीफ भी हुई है। फिलहाल 33 साल के डु प्लेसिस पाकिस्तान में वर्ल्ड इलेवन की कप्तानी संभाल रहे हैं।


कमेंट करें