नेशनल

देशभर में शुरू हो गई दुर्गा पूजा और नवरात्र की तैयारियां, देखिये तस्वीरें

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
267
| जनवरी 1 , 1970 , 05:30 IST | नई दिल्ली

शारदीय नवरात्र इस बार 21 सितंबर गुरुवार से शुरू हो रहे हैं। नवरात्र के लिए दुर्गा पूजा की तैयारियां तेज हो गई हैं। मूर्ति कलाकार दिन-रात एक करके मूर्तियां बनाने में जुट गए हैं। कोलकाता से लेकर लखनऊ तक हर तरफ मां की मूर्तियां तैयार हो रही हैं। सितंबर महीने के अंत में मनाये जाने वाले शारदीय नवरात्र और दुर्गा पूजा के लिए पंडाल सज रहे हैं।

DJ5PbdJUQAY_ESx

पूरे देश में दुर्गा पूजा को बहुत धूमधाम से बनाया जाता है। पूरे नौ दिन तक मां के भक्त जगह-जगह पंडाल बनाकर मां की प्रतिमा स्थापित कर वहां पूजन अर्चना करते हैं तथा विजयदशमी के बाद इन प्रतिमाओं को आसपास की नदियों में विसर्जित कर देते हैं।

DJ5Pab7VoAAXpCq

दुर्गा पूजा त्यौहार के दौरान मिट्टी निर्मित मां की प्रतिमाओं की बिक्री भी खूब होती है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोग एक दूसरे से सहयोग लेकर व दुर्गापूजा समिति बनाकर मां की प्रतिमा स्थापित करते हैं।

44-durga6_3

कोलकाता के बीचोबीच कुमारतुली में दुर्गा की प्रतिमाएं बनाई जा रही हैं। उन पर रंगरोगन किया जा रहा है और उन्हें खूबसूरत साड़ियां पहनाई जा रही हैं। यहां हर साल लगभग 5,000 दुर्गा प्रतिमाएं बनती हैं और मूर्तिकारों, उनके सहायकों, साज-सज्जा करने वालों और सेल्फी स्टिक लेकर घूमते पर्यटकों के चहल-पहल वाली इस बस्ती के काम में न तो मूसलाधार बारिश आड़े आती है और न ही धर्म।

DJ5PcRAVYAAOGNu

हर कोई मूर्तियां देखने आता है। वे प्रशंसा करते हैं, तस्वीरें लेते हैं और चले जाते हैं। लेकिन बात केवल मूर्ति की बात नहीं है। देवी की मूर्ति को टुकड़ों-टुकड़ों में बनाया जाता है। मुस्लिम कारीगार आमतौर पर उनके कपड़े और विग तैयार करते हैं।

37-maa_3

एक कलाकार का कहना है, 'आप गाय पर राजनीति कर सकते हैं और इसे धर्म से जोड़ सकते हैं, लेकिन हमारे लिए यह हमारे जीवन का अभिन्न अंग है। यहां कोई भी इस (हिंदू-मुस्लिम मुद्दों) पर बात नहीं करता।'


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें