लाइफस्टाइल

रोज़ाना खाएं भीगी हुई मूंगफली कभी नहीं होंगी ये बीमारियां

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1217
| अप्रैल 16 , 2018 , 17:26 IST

सर्दियों के मौसम है में ज्यादातर लोग मूंगफली खाना पसंद करते हैं। ठंड में बादाम से ज्यादा लोग मूंगफली खाना पसंद करते हैं।

स्वाद और गुणों से भरपूर यह मूंगफली ना सिर्फ दिमाग की शक्ति बढ़ाती है बल्कि दिल को भी तंदरुस्त रखती है लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि पोटेशियम, कॉपर, केल्शियम, आयरन और सेलेनियम जैसे गुणों से भरपूर मूंगफली को भिगोकर खाने से उसकी पौष्टिकता और भी बढ़ जाती है। यहां जानिए आखिर कैसे भीगी हुई मूंगफली ज़्यादा फायदेमंद है।

हार्ट के लिए बढि़या-

भीगी मूंगफली ब्लड सर्कुलेशन कंट्रोल करके शरीर को हार्ट अटैक के साथ कई हार्ट प्रॉब्लम से बचाती है। इसलिए दिल की सेहत को ठीक रखने के लिये भीगी मूंगफली खाना लाभकारी रहता है।

गैस और एसिडिटी करे ठीक-

सर्दियों में भारी भरकम खाना पेट को फुला देता है। इस वजह से आप भरपेट नाश्ता और लंच नहीं कर पाते। इसे ठीक करने के लिए रोज़ रात एक मुठ्ठी मूंगफली के दाने भिगोएं और सुबह उठकर खा लें।

मसल्‍स टोंड होती है..

अगर आप जिम जाते है तो आपको रोजाना सुबह मूंगफली भिगोकर खाना चाहिए क्‍योंकि जिम जाने के बाद बॉडी को प्रोटीन और कैल्शियम की जरुरत होती है। इससे मसल्‍स टोंड होती है।

जोड़ो और कमर दर्द में दे आराम-

सर्दियों में कमर और जोड़ों का दर्द बहुत दिक्कत देता है। ऐसे में मूंगफली इस रोग से आपको आराम दिला सकती है। बस भीगी हुई मूंगफली को थोड़े गुड़ के साथ खाएं।

कैंसर सेल्स बढ़ने से रोके-

एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, फॉलेट, कैल्शियम और जिंक शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करते हैं। इसीलिए रोज़ाना मुठ्ठीभर भीगी हुई मूंगफली खाएं।

स्किन के लिए अच्‍छा-

इसमें ओमेगा 6 फैटी एसिड्स होते हैं। ये स्किन सेल्‍स के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे रंग गोरा होता है। स्किन की चमक बढ़ाती है।

खांसी करे ठीक-

मूंगफली खाने से शरीर में गर्मी और एनर्जी आती है इसीलिए इसे 'गरीबों का बादाम' भी कहा जाता है। जो फायदे बादाम देता है वही फायदे मूंगफली से भी मिल जाते हैं। इसका नियमित सेवन खांसी में राहत दिलाता है।

याददाश्त बढ़ाता है-

बच्चों को सुबह भीगी मूंगफली के कुछ दाने खिलाने से इसमें मौजूद विटामिन आंखों की रोशनी और याद्दाश्त तेज करते है। मूंगफली को खाने से शरीर में खून की कमी भी पूरी हो जाती है। इसके अलावा इससे शारीरिक उर्जा और स्फूर्ती भी बनी रहती है।

ब्‍लडशुगर को करें नियत्रिंत-

रोजाना भीगी हुई मूंगफली का सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। इससे आप डायबिटीज जैसी बीमारी से बचे रहते है। इसलिये यदि आपको भी शुगर की समस्या है तो रोज सुबह को पानी में रात भर भिगोये गये मूंगफली के दाने पचास ग्राम जरूर खायें।


कमेंट करें