नेशनल

अहमद पटेल के करीबी पर घोटाले का आरोप, ED ने जब्त की 4700 करोड़ की संपत्ति

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
553
| जून 4 , 2018 , 16:20 IST

4700 करोड़ रुपये के बैंकिग घोटाले के आरोपों का सामना कर रहे संदेसरा ग्रुप के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई की है। बता दें कि इस घोटाले में कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद अहमद पटेल के रिश्तेदार का नाम जुड़ा हुआ है।

संदेसरा ग्रुप के मालिक से अहमद पटेल के हैं संबंध

बैंक फ्रॉड और मनी लॉन्ड्रिंग के इस बड़े मामले में ईडी ने संदेसरा ग्रुप की कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक की 4701 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। इनमें 300 बैंक अकाउंट, 300 शेल कंपनियां सीज की गईं हैं। जब्त की गई संपत्ति में करीब 4000 एकड़ जमीन भी है। संदेसरा ग्रुप के मालिकान को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल का करीबी माना जाता है।

संदेसरा ग्रुप के कर्मचारी ने अहमद पटेल के बेटे का नाम बताया

आपको बता दें कि संदेसारा ग्रुप पर लगे बैंकिंग फ्रॉड और मनी लॉन्ड्रिंग मामले की आंच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल और उनके परिवार तक भी आ चुकी है। संदेसरा ग्रुप के एक कर्मचारी सुनील यादव ने ईडी को दिए बयान में अहमद पटेल के बेटे फैजल पटेल और दामाद इरफान सिद्दीकी का भी नाम लिया है। यादव ने ईडी को दिए बयान में आरोप लगाया है कि संदेसरा ग्रुप के मालिक चेतन संदेसरा और उनके सहयोगी गगन धवन ने सिद्दीकी को कई बार 15-20 लाख रुपये दिए।

गांधी परिवार के सलाहकार हैं अहमद पटेल

आपको बता दें कि अहमद पटेल सोनिया गांधी के राजनीति सलाहकार रहे हैं। संदेसरा ग्रुप ने तब ईडी को दिए अपने लिखित बयान में इस बात का जिक्र किया था कि चेतन संदेसरा अक्सर अहमद पटेल के घर (23, मदर क्रेसंट, नई दिल्ली) जाया करते थे और संदेसरा द्वारा इसे 'हेडक्वॉर्टर 23' बताया जाता था। यादव ने बताया कि सिद्दीकी को संदेसरा जे2 और फैजल पटेल को जे1 बुलाते थे। यादव का बयान प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट के सेक्शन 50 के तहत रिकॉर्ड किया गया था।
बैंकिंग फ्रॉड और मनी लॉन्ड्रिंग के इस मामले में ईडी के समन के बावजूद चेतन संदेसरा अबतक जांच एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए हैं। हालांकि गगन धवन को गिरफ्तार किया जा चुका है। आपको बता दें कि नीरव मोदी केस समेत बैंकिंग फ्रॉड के कई हजारों करोड़ के मामले सामने आने के बाद कांग्रेस मोदी सरकार पर हमलावर रही है। राहुल गांधी मोदी सरकार पर नीरव मोदी और मेहुल चौकसी जैसे बैंकिंग फ्रॉड के आरोपियों की मदद का आरोप लगाते रहे हैं।


कमेंट करें