नेशनल

माल्या पर कसा शिकंजा, ED और CBI की टीम सबूत पेश करने पहुंची लंदन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
110
| जुलाई 19 , 2017 , 20:49 IST | लंदन

बैंकों का करीब 9 हजार करोड़ लेकर लंदन भागे शराब कारोबारी विजय माल्या पर शिकंजा कसता जा रहा है। प्रवर्तन निदेशालय यानी ED और सीबीआई की एक संयुक्त टीम लंदन पहुंची है। ये टीम माल्या के खिलाफ नए और पुख्ता सबूत वहां के अदालत को सौंपेगी।

जांच टीम ब्रिटिश अफसरों को वो चार्जशीट भी सौंपेगी जो पिछले महीने ईडी ने मुंबई कोर्ट में पेश की है। टीम में शामिल एक अफसर ने ये जानकारी दी। माल्या 2016 से लंदन में है। भारत ने ब्रिटेन सरकार से उसके प्रत्यर्पण की अपील की थी।

Malya 1

सीपीएस से मिलेगी टीम

एक अफसर ने कहा- हमारी जांच टीम क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस यानी सीपीएस के अफसरों से मुलाकात करके उन्हें ईडी की माल्या पर दायर चार्जशीट और इसके सबूतों की जानकारी देगी। कुछ और कानूनी मसलों पर भी विचार किया जाएगा। बता दें कि सीपीएस ही कोर्ट में भारत सरकार की तरफ से केस लड़ रही है। सीपीएस के अधिकारी के मुताबिक,

ईडी के लीगल एडवाइजर ब्रिटिश टीम को ये बताएंगे कि माल्या के खिलाफ किस तरह के आरोप हैं

बता दें कि ईडी ने माल्या के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉड्रिंग एक्ट यानी पीएमएल के तहत केस दर्ज किया है। ईडी की टीम फ्रांस, सिंगापुर, मॉरीशस, आयरलैंड, यूएस और यूएई भी जाएंगी और वहां शेल कंपनियों के बारे में जांच करेगी। ईडी की चार्जशीट में 9 आरोपियों के नाम हैं। इनमें माल्या और उसकी किंग फिशर एयरलाइंस भी शामिल हैं।

3 घंटे में माल्या को मिल गई थी जमानत

माल्या 2016 से लंदन में है। भारत ने ब्रिटेन सरकार से उसके प्रत्यर्पण की अपील की थी। इस पर लंदन एडमिनिस्ट्रेशन ने माल्या को रेड कॉर्नर नोटिस के आधार पर 18 अप्रैल को अरेस्ट किया था, हालांकि उसे 3 घंटे में जमानत मिल गई थी।

Malya 3

माल्या पर कितना है बैंकों का कर्ज

31 जनवरी 2014 तक किंगफिशर एयरलाइन्स पर बैंकों का 6,963 करोड़ रुपए बकाया था। इस कर्ज पर इंटरेस्ट के बाद माल्या की टोटल लायबिलिटी 9,432 करोड़ रुपए हो चुकी है। सीबीआई ने 1000 से भी ज्‍यादा पेज की चार्जशीट में कहा कि किंगफिशर एयरलाइन्स ने IDBI की तरफ से मिले 900 करोड़ रुपए के लोन में से 254 करोड़ रुपए का निजी इस्‍तेमाल किया।

 

 


कमेंट करें