नेशनल

3 जून से EC की खुली चुनौती, हर दल को हैकिंग के लिए मिलेंगे 4 घंटे

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
169
| मई 20 , 2017 , 16:52 IST | नई दिल्ली

चुनाव आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों छेड़छाड़ का आरोप लगा रहे राजनीतिक दलों को EVM हैक करने की चुनौती दी है। इसके लिए EC ने 3 जून की तारीख निश्चित की है, हर राजनीतिक दल को हैकिंग के लिए चार घंटे का वक्त दिया जाएगा।
चुनौती के लिए राजनीतिक प्रतिनिधि पांच राज्यों की चार EVM को चुन सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में छेड़छाड़ के आरोपों को देखते हुए चुनाव आयोग आज एक खास कार्यक्रम में ईवीएम और वीवीपीएटी का डेमो दिया। जहां इनसे जुड़ी सारी आशंकाओं के निपटारे के लिए आयोग ने मशीनों के काम करने के तरीके को दिखाया।

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने कहा कि पांच राज्यों में चुनाव के बाद EVM को लेकर शंकाएं उठाई गईं, पर किसी भी पार्टी ने अब तक वोटिंग मशीन से छेड़छाड़ का कोई ठोस सबूत या मेटेरियल नहीं दिया है।

चुनाव आयोग ने बताया कि VVPAT से मतदाता को दिखेगा की वोट किसे गया। EVM के साथ VVPAT के इस्तेमाल से सभी शंकाएं और फैलाये गए भ्रम दूर हो जाएंगे। अगले साल के अंत तक आयोग को सभी VVPAT तैयार मिलेगी।

उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद आम आदमी पार्टी, बसपा सहित कई दलों ने ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए थे। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने विधानसभा का विशेष सत्र बुला कर डेमो के जरिए ईवीएम को हैक करने का दावा किया था।

 


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें