नेशनल

5 अगस्‍त को उपराष्‍ट्रपति पद के लिए चुनाव, 4 जुलाई को जारी होगी अधिसूचना

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
122
| जून 29 , 2017 , 12:25 IST | नई दिल्ली

गुरुवार को चुनाव आयोग ने उपराष्‍ट्रपति पद के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति पद के चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया। उपराष्ट्रपति चुनाव (यदि जरूरी हुआ तो) पांच अगस्त को होगा। सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक मत डाले जाएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने बताया कि उपराष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना चार जुलाई को जारी की जाएगी। 

आपको बता दें कि 17 जुलाई सोमवार को राष्ट्रपति पद के लिए वोट डाले जाएंगे। 20 जुलाई को मतगणना होगी। गौरतलब है कि राज्यसभा और लोकसभा के निर्वाचित और नामांकित सदस्य उपराष्ट्रपति का चुनाव करते हैं। उपराष्ट्रपति राज्यसभा का पदेन सभापति भी होता है, इस समय दोनों सदनों की कुल सदस्य संख्या 790 है लेकिन कुछ सीट रिक्त हैं।

Zaidi_759

आपको बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए बीजेपी की तरफ से बिहार के राज्यापाल रामनाथ कोविंद को एनडीए का उम्मीदवार घोषित किया गया है। वहीं दूसरी तरफ विपक्ष ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को यूपीए का उम्मीदवार बनाया है। फिल्हाल दोनों नेता अपने-अपने लिए प्रचार कर रहे हैं।

राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों के बाद अब सबसे बड़ा सवाल है कि उप-राष्ट्रपति कौन होगा। उम्मीद ऐसी जताई जा रही है कि बीजेपी की तरफ से मुरली मनोहर जोशी को उम्मीदवार बनाया जा सकता है। हालांकि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार में भी मोदी और शाह की जोड़ी ने रामनाथ कोविंद का नाम घोषित कर सभी को चौंका दिया था।


कमेंट करें