अभी-अभी

हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को होगा मतदान, 18 दिसंबर को आएंगे नतीजे

अमितेष युवराज सिंह, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
320
| अक्टूबर 12 , 2017 , 17:08 IST | नयी दिल्ली

हिमाचल प्रदेश में चुनावी बिगुल बज गया है। चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस कर हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीख का एलान किया। हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को वोट डाले जाएंगे जबकि नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक 16 से 23 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। 

चुनाव की तारीखों का एलान होते ही प्रदेश में आचार-संहिता लागू हो गई है। 16 से 23 अक्टूबर तक नामांकन भरने की तारीख है। हिमाचल प्रदेश में सभी पोलिंग स्टेशनों पर वीवीपीएटी का इस्तेमाल होगा। ऐसा देश में पहली बार किसी चुनाव में हो रहा है।

चुनाव आयोग ने हिमाचल चुनाव के लिए राज्य के सभी 7,521 पोलिंग बूथों को ग्राउंड फ्लोर पर रखने का फैसला किया है। सभी पोलिंग स्टेशन पर दिव्यांगों के लिए सुविधा होगी। वोटिंग, नामांकन और चुनावी सभाओं की विडियोग्राफी की जाएगी। काउंटिंग हॉल की भी विडियोग्राफी की जाएगी।राज्य विधानसभा चुनाव के लिए खर्च की सीमा भी निर्धारित कर दी गई है। हर उम्मीदवार चुनाव के दौरान 28 लाख रुपये खर्च कर सकेंगे। चुनाव परिणाम की घोषणा के 30 दिन के भीतर उम्मीदवारों को खर्च से संबंधित अपना शपथ पत्र सौंपना होगा।

चुनाव आयोग की इस बार सोशल मीडिया पर पैनी नजर रहेगी। पेड न्यूज के लिए आयोग ने जिला, राज्य और केंद्रीय चुनाव आयोग लेवल तक त्रिस्तरीय कमेटी का गठन किया है। गौरतलब है कि इस समय हिमाचल में कांग्रेस की सरकार है। मौजूदा सीएम वीरभद्र सिंह 6 बार राज्य के सीएम रह चुके हैं। कांग्रेस इस बार भी वीरभद्र के नेतृत्व में चुनाव लड़ रही है। राज्य में पूरी सीट 68 है।

उम्मीद जताई जा रही थी कि गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान भी आज ही हो जाएगा। लेकिन चुनाव आयोग ने गुजरात की तारीखों का एलान नहीं किया। अब गुजरात चुनाव की तारीखों का एलान किसी और दिन होगा। हालांकि, चुनाव आयोग ने कहा कि गुजरात विधानसभा के चुनाव 18 दिसंबर से पहले होंगे। 


कमेंट करें