अभी-अभी

'फूल गिर गया' को पुल गिर गया समझने से मची थी एलफिंस्टन स्टेशन पर भगदड़

शाहनवाज़ ख़ान , ब्लॉगर | 0
95
| अक्टूबर 4 , 2017 , 13:45 IST | मुंबई

मुंबई के एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन के फुटओवर ब्रिज पर हुए हादसे की जांच मुंबई पुलिस ने लगभग पूरी कर ली है। जांच में हादसे को लेकर कुछ नई बातें सामने आई हैं। मामले की जांच कर रही दादर पुलिस ने स्टेशन पर लगे दो सीसीटीवी कैमरों की फुटेज की छानबीन की है। इनमें से एक कैमरा बुकिंग काउंटर पर लगा था और दूसरा स्टेशन के निकास के पास था।       

यह भी पढ़ें : मुंबई भगदड़: जानिए कब,कैसे और क्यों हुआ इतना बड़ा हादसा (टाइमलाइन)

पुलिस के मुताबिक़ भगदड़ की मुख्य दो वजह थीं जिसमें लगातार हो रही बारिश और स्टेशन पर बढ़ रही भीड़ शामिल है। जांच में पाया गया है कि लोग भीगने से बचने के लिए फुटओवर के नीचे खड़े थे। फिर हर चार मिनट में ट्रेन आती गई और भीड़ बढ़ती गई। इसके बाद जैसे-जैसे भीड़ बढ़ी, नीचे खड़े लोगों ने ऊपर की तरफ को धक्का देना शुरू कर दिया। 

एक चश्मदीद ने बताया है कि इसी धक्का-मुक्की में एक फूलवाला चिल्लाया 'फूल गिर गया' जिसको लोगों ने 'पुल गिर गया' समझ लिया। इसी वक्त एक लड़की फिसल गई जिसके बाद भगदड़ मची। जान बचाने की कोशिश में सभी भागने लगे और 10.26am से 10.35am के बीच 9 मिनटों में सबकुछ खत्म हो गया।

हादसे के बाद रेलवे अधिकारियों पर अपनी ड्यूटी ठीक से ना करने के आरोप भी लगे थे जिसे पुलिस ने नकार दिया है। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, स्टेशन पर लगे दोनों ही सीसीटीवी में भगदड़ की घटना रिकॉर्ड नहीं हुई लेकिन यह दिख रहा है कि लोग सुबह 10.26am पर पुल की तरफ मुंह करके कुछ रिकॉर्ड करने की कोशिश कर रहे थे। यह भगदड़ 9 मिनट तक चली।


कमेंट करें