विज्ञान/टेक्नोलॉजी

जल्द ही फेशियल रिकॉग्निशन से अनलॉक होगा आपका फेसबुक अकाउंट!

अर्चित गुप्ता | 0
93
| अक्टूबर 1 , 2017 , 13:01 IST | नई दिल्ली

दुनिया भर में फेसबुक के यूज़र्स है और फेसबुक दुनिया की सबसे ज्यादा पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट है। अपने यूजर्स को लुभाने के लिए फेसबुक एक नई तकनीक पर काम कर रहा है। फेसबुक ऐसा फीचर लांच करने की तैयारी में है जिससे अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए आपकी पहचान फोन नंबर या ईमेल आईडी की जगह आपके चेहरे से होगी। इसका सबसे अधिक उपयोग अकाउंट रिकवरी (फिर से प्राप्त करने के लिए) के समय किया जा सकेगा। इससे आप बहुत कम समय में सिर्फ अपना चेहरा दिखा कर साबित कर पाऐंगे कि जिस अकाउंट से आपने लॉग इन किया है, वह आपका ही है।

यह वैकल्पिक फीचर केवल उन डिवाइस पर उपलब्ध होगा, जिसका उपयोग आपने पहले भी फेसबुक आईडी लॉग इन करने के लिए किया हो। मालूम हो कि इससे पहले भी पासवर्ड भूल जाने या अकाउंट लॉक हो जाने की स्थिति में फेसबुक पर अकाउंट रिकवरी के लिए बहुत सारे तरीके मौजूद थे। कई बार फेसबुक यूजर्स के मित्रों को कोड भेजकर भी पहचान कराता है और फिर अकाउंट अनलॉक हो जाता है। इस प्रक्रिया में काफी लंबा समय लगता है।

Dk53fstxoaabf5u

इसलिए प्रोजेक्ट "अलोहा" के नाम से फेसबुक मई 2018 में एक वीडियो चैट डिवाइस लांच करेगा। इसमें यूजर के चेहरे की पहचान आसानी से हो जाएगी। हालांकि इस फीचर का उपयोग करने वालों को आशंका रहेगी कि कहीं इससे नेटवर्किंग साइट उनकी जासूसी न करने लगे।


कमेंट करें