लाइफस्टाइल

खाना खाने के तुरंत बाद न नहाएं, उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान, जानिए क्यों

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
127
| मई 21 , 2017 , 17:04 IST | नई दिल्ली

कहते हैं लाइफ स्टाइल का हमारे शरीर पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। अनियमित दिनचर्या व खानपान से शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा कर सकता है। इसीलिए आयुर्वेद में मान्यता है कि नियमित दिनचर्या से आयु लंबी होती है। कुछ काम ऐसे होते हैं, जिन्हें करने से पाचन क्रिया तीव्र हो जाती है व खाना जल्दी पच जाता है। इसके ठीक विपरीत कुछ काम ऐसे भी होते हैं, जिन्हें करने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है व कई तरह के रोग शरीर को घेर लेते हैं।

Download (1)

हम क्या खाते हैं, कैसा खाते हैं ये सब चीजें किसी भी व्यक्ति की हेल्थ को सीधा प्रभावित करती है। आयुर्वेद के अनुसार हमें खाने के तुरंत बाद नहाना नहीं चाहिए। ऐसा करने से पेट के चारों और रक्त प्रवाह बढ़ जाता है। साथ ही व्यक्ति की पाचन क्रिया भी धीमी हो जाती है।

If-You’re-Doing-THIS-Before-Bathing-Your-Health-Can-Get-Badly-Affected

अक्सर लोगों को ये तो पता होता है कि हमें खाना खाने के बाद नहीं नहाना चाहिए लेकिन इसके पीछे कारण क्या है इससे वो अनजान रहते हैं। दरअसल पेट के आस-पास का जो रक्त खाना पचाने में मदद करता है, वो नहाने की वजह से शरीर के अन्‍य भागों में चला जाता है जिसकी वजह से खाना ठीक से नहीं पच पाता।

शरीर के ऊपर जब पानी पड़ता है तो रक्‍त का प्रवाह अधिक मात्रा में शरीर के बाकी हिस्‍सों की तरफ बढ़ जाता है जिसकी वजह से हमारे दिमाग को उतना रक्‍त नहीं मिल पाता जितना उसको चाहिये। इससे हमें कई बार चक्‍कर या फिर बेहोशी की परेशानी हो जाती है।

Fotolia_25543275_S

अपनी अच्छी हेल्थ बनाए रखने के लिए हमें खाना खाने के एक घंटे बाद तक नहाने से परहेज करना चाहिए।


कमेंट करें