इंटरनेशनल

लंदन के 27 मंजिला इमारत में फ्रिज से लगी भयंकर आग, 6 की मौत, 600 लोग हैं फंसे

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
273
| जून 14 , 2017 , 20:55 IST | लंदन

ब्रिटेन की राजधानी लंदन में 27 मंजिला टावर में मंगलवार रात आग लगी। आग तेजी से फैली और सभी मंजिलों तक फैल गई। इसमें 6 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 30 जख्मी हैं। ग्रेनफेल टावर के बाहर खड़े रेजिडेंट्स के मुताबिक, आग लगने की वजह एक फ्लैट में रखे फ्रिज में हुआ ब्लास्ट है। लेकिन, फायर सर्विस ने कहा कि अभी इस स्टेज पर इस बारे में कुछ भी निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता है।

London 1

फायर ब्रिगेड की 40 गाड़ियां और 200 दमकलकर्मियों ने करीब 8 घंटे तक मशक्कत की। लंदन के वक्त के मुताबिक, आग मंगलवार देर रात करीब 1:30 बजे लगी। अंदर फंसे लोगों ने बेटशीट्स बांधकर निकलने की कोशिश की। कई लोग अभी भी ऊपरी मंजिलों में फंसे हैं। कुछ मदद के लिए चीखते देखे गए। कुछ ने मदद के लिए सफेद कपड़े भी लहराए।

London 2

टावर के 120 फ्लैट्स में रहते हैं 600 लोग

पुलिस ने कुछ लोगों को रस्सी के सहारे बाहर निकाला है। दम घुटने से कुछ लोगों की तबीयत बिगड़ गई। करीब 30 लोगों को शहर के पांच हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।
रेस्क्यू टीम ने रात को टावर में फंसे लोगों से विंडो से टॉर्च और फोन की लाइट दिखाने को कहा, ताकि पता चल सके कि कहां मदद की जरूरत है।

पुलिस कमांडर स्टुअर्ट कुडी ने बताया कि.

मैं 6 लोगों के मौत की खबर की पुष्टि करता हूं, लेकिन मरने वालों की तादाद बढ़ सकती है

लंदन के मेयर सादिक खान ने कहा कि,

कई लोग की पहचान अभी तक नहीं हो पाई। बिल्डिंग में कितने लोग थे अभी तक इसका पता नहीं चल पाया है। फायर सर्विस सिर्फ 12th फ्लोर तक ही पहुंच पाई है। मरने वालों की तादाद बढ़ सकती है

वेस्ट लंदन में बने ग्रेनफेल टावर में 120 फ्लैट हैं। यहां करीब 600 लोग रहते हैं। इसे 1974 में बनाया गया था।

#WATCH: Fire engulfs 27-storey tower block in Latimer Road, west London. 40 fire engines & 200 firefighters at the spot. pic.twitter.com/OeRK7P33g9

आग की सूचना स्थानीय समयानुसार सवा एक बजे मिली। सूचना मिलते ही करीब 200 दमकलकर्मियों को आग बुझाने के काम में लगाया गया। मेट्रोपोलिटन पुलिस ने कहा है कि लोगों को सुरक्षित निकालने का काम जारी है और घायलों का इलाज किया जा रहा है।

आग को देखते हुए आस पास की बिल्डिंग को भी खाली करा लिया गया है। बताया जा रहा है कि जिस इमारत में आग लगी है, उसमें कई लोग फंसे हुए हैं।

आग लगने के बाद पुलिस लगातार अपनी घेराबंदी पीछे हटा रही है और लोगों को दूर जाने को कह रही है, क्योंकि इमारत के गिरने का ख़तरा पैदा हो गया है।

London 3

 

 


कमेंट करें