नेशनल

सुलग रहा माउंट आबू का जंगल, बेकाबू आग को रोकने के लिए सेना ने झोंकी ताकत (वीडियो)

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
184
| अप्रैल 17 , 2017 , 15:06 IST | जयपुर

राजस्थान के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू के वनक्षेत्र की अरावली पहाड़ियों पर लगी आग पर काबू पाने के लिये सेना और वायुसेना का प्रयास जारी है। रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष ओझा ने बताया कि भारतीय वायुसेना के दो हेलीकाप्टर और यंत्रों से लैस सेना की कोर्नाक कोर के सौ जवानों की दो टुकडियां भारी दिक्कतों के बावजूद सनसेट पाइंट, छीपा बेरी, सात घूम व्यू पाइंट पर आग बुझाने में जुटी रही।

 

उन्होंने बताया कि माउंट आबू-आबू रोड पर पुलिस स्टेशन के पास छीपा बेरी और आसपास के क्षेत्र में भारी धुंआ और गर्मी के बावजूद सेना के जवानों ने गणेश मंदिर और सनसेट पांइट तक आग को पहुंचने से रोकने के प्रयास में जुटे रहे।

 

उन्होंने बताया कि सनसेट पाइंट, छीपा बेरी, सात घूम व्यू पाइंट पर तेज हवाओं के कारण आग बुझाने में जवानों को भारी दिक्कतों का सामना करना पडा। आग पर काबू पाने के लिये भारतीय वायुसेना के दो एमआई 17 वीएस हेलीकाप्टरों की मदद से आज 64 चक्करों में नक्की झील से 1 लाख 95 हजार 500 लीटर पानी निकालकर आग प्रभावित इलाकों में छिडका गया।

 

उन्होंने बताया कि भारतीय वायुसेना के दोनों हेलीकाप्टरों ने तीसरे दिन तक आग बुझाने के लिये 144 चक्कर लगाकर बांबी बकेट के जरिये नक्की झील से लगभग चार लाख लीटर पानी निकालकर आग प्रभावित इलाकों में डाला।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें