खेल

FIFA अंडर-17 का आगाज आज, पहली बार वर्ल्ड कप में खेलेगा भारत

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
108
| अक्टूबर 6 , 2017 , 11:41 IST | नई दिल्ली

भारत में पहली बार किसी फीफा टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा है, शुक्रवार से फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप का आगाज हो रहा है। फीफा वर्ल्ड कप में पहली बार कदम रख रही भारतीय टीम पूरे आत्मविश्वास के साथ दुनिया के सबसे बड़े टूर्नामेंट का आगाज अमेरिका के साथ जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में करेगी। फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप में मेजबान टीम शुक्रवार को जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में रात 8 बजे अमेरिका से खेलेगी। खबर है कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मैच को देखने के लिए मैदान में मौजूद होंगे। पहले दिन चार मुकाबले खेले जाएंगे। 

Fifa 1

भारत को ग्रुप-ए में रखा गया है जहां उसके साथ अमेरिका के अलावा कोलंबिया और घाना जैसी फुटबाल की दिग्गज टीमें हैं।

भारतीय टीम का सामना आज अमेरिका से, 9 अक्टूबर को कोलंबिया और 12 अक्टूबर को घाना से होगा। 

फुटबॉल में भारत की स्थिति और प्रदर्शन को देखते हुए उसके नॉकआउट दौर में जाने की संभावना ना के बराबर है, लेकिन मेजबान अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी चुनौती देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Fifa

पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भारतीय टीम को पहले मैच के लिए शुभकामनाएं दी हैं। सचिन ने ट्वीटर पर एक वीडियो जारी किया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि ये भारतीय खेल के लिए एक बड़ा पल है हमें इस पर गर्व करना चाहिए।

भारत फुटबॉल के लिए मशहूर नहीं है, जबकि अमेरिका के पास बेहतरीन टीम है। उन्होंने फीफा अंडर-17 विश्व कप के 17 में से 16 संस्करणों में हिस्सा लिया है। सिर्फ 2013 में ही अमेरिकी टीम इस विश्व कप में नहीं खेली थी।

ग्रुप-ए में इसके अलावा कोलंबिया और घाना की टीमें शाम 5 बजे इसी मैदान पर भिड़ेंगी। 

ग्रुप-बी में पहला मैच शाम 5 बजे मुंबई के डी.वाई पाटिल स्टेडियम में न्यूजीलैंड और तुर्की के बीच खेला जाएगा जबकि इस ग्रुप का दूसरा मैच रात 8 बजे माली और पराग्वे के बीच होगा। 

ग्रुप A

भारत, अमेरिका, कोलंबिया और घाना

ग्रुप B

पराग्वे, माली, न्यूजीलैंड और तुर्की

ग्रुप C

ईरान, गिनी, जर्मनी और कोस्टा रिका

ग्रुप D

नॉर्थ कोरिया, नाइजर, ब्राजील और स्पेन

ग्रुप E

होंडुरास, जापान, न्यू कैलिडोनिया और फ्रांस

ग्रुप F

इराक, मेक्सिको, चिली और इंग्लैंड

भारत की 21 सदस्यीय टीम 

अमरजीत सिंह कियाम (कप्तान), धीरज सिंह, बोरिस सिंह थांगजाम, सुरेश सिंह वांगजाम, कुमनथेम मीतेई, जैकसन सिंह, मोहम्मद शाहजहां, नोंगदंबा नाओरेम, प्रभुशकन सिंह गिल, सनी धालीवाल, अनवर अली, जितेंद्र सिंह, अभिजीत सरकार, रहीम अली, संजीव स्टालिन, हेंड्री एंटोनी, नमित संदीप देशपांडे, अनिकेत अनिल जाधव, कोमल थटाल, लालेंगमाविया, राहुल केनोली प्रवीण।

आपको बता दें कि, फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप के लिए एक हिंदी ट्विटर अकाउंट खोला गया है, जिससे टूर्नामेंट से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में साझा की जाएगी।


कमेंट करें