इंटरनेशनल

थाईलैंड की गुफा से रेस्क्यू का वीडियो आया सामने, देखें कैसे सुरक्षित निकले बच्चे

दीपक गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1545
| जुलाई 12 , 2018 , 20:36 IST

थाईलैंड की गुफा में फंसे फुटबॉल खिलाड़ियों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन का पहला वीडियो जारी किया गया है। थाई नेवी सील के फेसबुक पेज पर जारी इस वीडियो में वेटसूट पहने बचावकर्मी स्ट्रेचर की मदद से गुफा में फंसे फुटबॉल टीम के सदस्यों को निकाल रहे हैं। वहीं, थाइलैंड की मेडिकल टीम ने बताया है कि गुफा से निकाले गए 12 बच्चों और उनके कोच का वजन औसत 2 किलो तक घट गया है।

थाइ नेवी सील के फेसबुक पेज पर जारी इस वीडियो में वेटसूट पहने बचावकर्मी स्ट्रेचर की मदद से गुफा में फंसे फुटबॉल टीम के सदस्यों को निकाल रहे हैं। बचावकर्मियों में थाइ और विदेशी शामिल हैं, जो गुफा में फंसे सदस्यों को सुरक्षित निकालने के रस्सी और रबर के पाइप के साथ अन्य बचाव उपकरणों का उपयोग करते हुए दिख रहे हैं।

Thai__4

खिलाड़ियों की देखभाल कर कर रही मेडिकल टीम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि  कुछ बच्चों को निमोनिया हो गया, लेकिन किसी को भी गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं है। गुफा से बाहर निकालने के लिए चलाया गया राहत एवं बचाव कार्य मंगलवार को गुफा में अंतिम बचे चार बच्चों को बाहर निकालने के साथ ही पूरा हो गया।

Thai___5

मंगलवार को अस्पताल पहुंचे युवा फुटबॉल टीम ‘वाइल्ड बोर्स’ के पांच सदस्यों में हाइपोथर्मिया के लक्षण पाए गए, क्योंकि इन्हें गुफा में 18 दिनों तक कठिन परिस्थितियों और पानी के ठंडे तापमान का सामना करना पड़ा। ग्रुप के सदस्यों को 8 जुलाई से 10 जुलाई के बीच तीन अलग-अलग समूहों में गुफा से बाहर निकाला गया।

Thai__3

आपको बता दें कि फुटबॉल खिलाड़ियों औक उनके कोच के गुफा से सुरक्षित बाहर आने से थाईलैंड के साथ पूरी दुनिया में खुशी की लहर है। 18 दिन तक गुफा में फंसे रहने के बाद चार बच्चों और उनके कोच के अंतिम समूह के बाहर आने के साथ ही यह बचाव अभियान मंगलवार को पूरा हुआ। गुफा में फंसे बच्चों की खबर दुनिया भर के मीडिया में छाया रहा। 

Thai__1
फिलहाल बच्चे और उनके कोच की हालत में सुधार है। कुछ दिन बाद सभी को अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी।


कमेंट करें