नेशनल

गणेश चतुर्थी के रंग में रंगा देश, जानिये मुंबई में गणपति बप्पा के 5 सबसे लोकप्रिय पंडाल

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
133
| अगस्त 24 , 2017 , 20:52 IST | मुंबई

इन दिनों पूरे देशभर में गणेश उत्सव की धूम मची हुई है, जिधर देखो उधर बस गणेश महोत्सव की तैयारियां चल रही है। अगर बात की जाए मायानगरी मुम्बई की तो यहां तो पूरा शहर ही गणेशमय बना हुआ है। 

यहां  गणेश महोत्सव को सबसे बड़े त्योहार के रूप में मनाया जाता है। शहर का प्रत्येक व्यक्ति दस दिनों तक चलने वाले महोत्सव में बस गणेशजी के रंग में ही रंगा नजर आता है। आपको बताते हैं मुंबई के पांच लोकप्रिय गणेश मंडल के बारे में:

1.लालबाग के राजा:

मुंबई का सर्वाधिक लोकप्रिय गणेश मंडल है। इस मंडल की स्थापना वर्ष 1934 में अपने मौजूदा स्थान पर हुई थी। यह गणेश मंडल अपने 10 दिवसीय गणेश महोत्सव के दौरान लाखों लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। हर वर्ष भगवान गणेश के दर्शन पाने यहां करीब 5 किलोमीटर की लंबी कतार लगती है। हर साल लालबाग राजा की दानपेटी में करोड़ों रुपए का चढ़ावा आता है। हर भक्त अपनी-अपनी हैसियत से अपने गणपति बप्पा के निमित्त कुछ न कुछ दान जरूर करता है।


स्थान-लालबाग मार्केट, जीडी अंबेडकर रोड (सेंट्रल मुंबई)
नजदीकी रेलवे स्टेशन: चिंचपोकली रेलवे स्टेशन और लोवर परेल स्टेशन

2.राजा मंडल:

गणेश गली में मुम्बई राजा मुंबई का एक प्रसिद्ध मंडल है। यह लालबाग राजा मंडल के नजदीक है। गणेश चतुर्थी के समय यहां भी भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। 


स्थान-गणेश गली, लालबाग (सेंट्रल मुंबई)
नजदीकी रेलवे स्टेशन: चिंचपोकली रेलवे स्टेशन और लोवर परेल स्टेशन
खेतवाड़ी गनराज 

3.खेतवाड़ी गणराज:

मुंबई में सबसे अधिक विस्मयकारी गणेश प्रतिमा के रूप में जाना जाता है। इस मंडल की स्थापना 1959 में की गई लेकिन इसे सन 2000 में ख्याति मिली जब यहां पर भारत की सबसे ऊंची गणेश प्रतिमा बनाई गई। इसकी उंचाई 40 फीट है। 


स्थान-बारहवीं लेन खेतवाड़ी गिरगाम (दक्षिण मुंबई)
नजदीकी रेलवे स्टेशन-चारनी रोड 

4.जीएसबी सेवा गणेश मंडल:

जीएसबी सेवा गणेश मंडल को मुंबई का स्वर्ण गणेश भी कहा जाता हैं। इस बार यहां भगवान गणेश को 60 किलो सोने से सजाया गया है। यह मुंबई शहर के धनी मंडल में से एक है। इसकी स्थापना 1954 में कर्नाटक की एक समिति ने की थी। यहां का गणेश उत्सव पूरे शहर भर में मशहूर है। 


स्थान-जीएसबी स्पोर्ट क्लब, सेंट्रल मुंबई 
नजदीकी रेलवे स्टेशन-माटुंगा सेंट्रल लाइन 

5.अधेंरिचा राजा:


अधेंरिचा राजा मंडल की स्थापना तंबाकू कंपनी के कर्मचारियों द्वारा 1966 में किया गया। इस मंडल को लालबाग से लाकर यहां स्थापित किया गया था। 


स्थान: वीरा देसाई रोड, आजाद नगर (अंधेरी)
नजदीकी रेलवे स्टेशन-अंधेरी


कमेंट करें