बिज़नेस

अच्छी ख़बर: अब दिल्ली से होगी कम किराए में हवाई यात्रा

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
165
| जुलाई 8 , 2017 , 16:44 IST | नई दिल्ली

अगर आप कम पैसों में करना चाहते है हवाई यात्रा तो आपके लिए खुशखबरी है। अब विमान से दिल्‍ली आना-जाना जल्‍द ही सस्‍ता हो सकता है। कुछ दिनों बाद ग्राहकों को विमान के किराए में यूजर डेवलेपमेंट चार्ज(यूडीएफ) ना के बराबर देना होगा। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले घरेलू यात्रियो को अब यूडीएफ के रूप में केवल 10 रुपए देने होंगे, जबकि पहले 275 से 550 रुपए देने पड़ते थे। इसी प्रकार अंतरराष्‍ट्रीय यात्रा करने वाले यात्रियों को केवल 45 रुपए का भुगतान करना होगा। पहले यह फीस 635 से 1270 रुपए थी।

इसके अलावा दिल्‍ली एयरपोर्ट पर विमानों के लैंडिंग और पार्किंग चार्ज में भी भारी कटौती की गई है। गौरतलब है कि इसी हफ्ते सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर यात्रियों के खर्चे कम करने की व्यवस्था लागू करने का आदेश दिया। एविएशन सेक्रटरी आरएन चौबे ने कहा है कि यह तत्काल प्रभाव से लागू हो जाएगा। नई व्यवस्था के तहत दिल्ली से लंदन और न्यूयॉर्क से दिल्ली के टिकट लेने पर लागू यूडीएफ 2,436 रुपये (टैक्स सहित) से घटकर महज 53 रुपये रह जाएगा। यानी, यात्रियों को कुल 2,380 रुपये की बचत होगी।

    

एयरपोर्ट्स इकोनॉमिक रेगूलेटरी अथॉरिटी ने दिसंबर 2015 में इस फीस में कटौती करने का आदेश दिया था लेकिन इस पर अमल नहीं हुआ था। क्‍योंकि दिल्‍ली एयरपोर्ट की ऑपरेटर कंपनी ने इस फीस को घटाने के खिलाफ कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। 


कमेंट करें