इंटरनेशनल

पुर्तगाल के जंगल में भीषण आग से बड़ी तबाही, 58 लोगों की मौत

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
103
| जून 18 , 2017 , 21:09 IST | प्रेडोगाओ

पुर्तगाल के प्रेडोगाओ इलाके में एक जंगल में भीषण आग लगने से कम से कम 58 लोगों की मौत हो गई, जबकि 54 अन्य घायल हो गए। रविवार को सरकारी आकंड़ों में इसकी जानकारी दी गई। एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, आंतरिक मामलों के मंत्री जोआओ गोम्स ने कहा कि कोइमब्रा शहर के पास ग्रामीण इलाके प्रेडोगाओ ग्रांडे के आसपास शनिवार को जंगल में लगी विनाशकारी आग में मरने वालों की संख्या बढ़ गई है।

गोम्स ने कहा, "आग से मरने वाले लोगों के बारे में जो नई जानकारी मिली है उसके मुताबिक बाद के शव ग्रामीण इलाकों में पाए गए हैं।" गोम्स को लिस्बन के उत्तरपूर्व से लगभग 190 किलोमीटर दूर स्थित घटनास्थल पर अधिकारियों को ताजा जानकारी मुहैया कराने का काम सौंपा गया है।

गोम्स ने कहा कि कम से कम 30 लोग लीरिया जिले में दो सड़कों पर खड़े अपने वाहनों में मृत अवस्था में पाए गए हैं। मोटरगाड़ियों में यात्रा करने वाले लोग आग की लपटों में फंस गए थे।

Fire 2

अन्य 17 लोगों को सड़क से आगे की ओर मृत अवस्था में पाया गया और 10 शव आसपास के ग्रामीण इलाकों से मिले। गोम्स ने कहा कि अग्निशमन दल के आठ कर्मी भी इसमें घायल हुए हैं, जिनमें चार गंभीर हालत में हैं।

मनोवैज्ञानिकों की टीमों को आग में बचे हुए लोगों के इलाज के तैनात किया गया है, जिनके बारे में कहा जा रहा है कि वे इस घटना में अपने रिश्तेदारों की मौत से मानसिक तनाव में हैं। गोम्स ने कहा, "जंगल की आग चार अलग अलग जगहों पर अभी भी सक्रिय है और इसने प्रेडोगाओ ग्रांडे की कई सड़कों के संपर्क को काट दिया है।"पुर्तगाल की राहत टीमें घटना स्थल पर पहुंच गई हैं। इसके अलावा स्पेन ने आग पर काबू पाने में मदद करने के लिए दो वाटर-बाम्बिंग विमान भेजे हैं। फ्रांस की तरफ से भी राहत सहायता पहुंचने की उम्मीद है।

आंतरिक मंत्री ने कहा, "आग शनिवार को दोपहर बाद इस तरह फैली, जिसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। उन्होंने कहा तेज हवाओं ने धीमी आग को अनियंत्रित आग में परिवर्तित कर दिया।" प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने कहा, "दुर्भाग्य से हाल के वर्षो में जंगलों में आग के मामलों में यह सबसे बड़ी त्रासदी हम देख रहे हैं।"

Fire in pourtgal

 

 


कमेंट करें