नेशनल

दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, ऑड-ईवन के दौरान DTC बसों में करें मुफ्त सफर

अर्चित गुप्ता | 0
76
| नवंबर 10 , 2017 , 16:26 IST | नई दिल्ली

दिल्ली में 13 नवंबर से लेकर 17 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू रहने के दौरान पांच दिनों तक दिल्ली परिवहन निगम की बसों में मुफ्त सफर किया जा सकेगा। इन बसों में क्लस्टर बसें भी शामिल हैं। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इसकी जानकारी दी है। दिल्ली सरकार ने कहा कि अगर बसों में मुफ्त सफर की सुविधा दी जाएगी तो लोग डीटीसी बसों को प्राथमिकता देंगे और अपनी गाड़ियों का भी कम इस्तेमाल करेंगे। साथ ही मेट्रो में भी भीड़ कम होगी।  अरंविद केजरीवाल की अगुवाई वाली दिल्ली सरकार ने यह फैसला बढ़ते प्रदूषण की वजह से लिया है।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्वीट किया, 'ऑड-ईवन के दौरान लोगों को ज्यादा से ज्यादा सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करने को प्रोत्साहन की दिशा में दिल्ली सरकार ने सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों में यात्रियों को फ्री यात्रा करने की अनुमति दी है।' दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कैलाश गहलोत के इस ट्वीट को रीट्वीट किया। सीएम केजरीवाल ने लिखा, सरकार का यह फैसला लोगों को सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करेगा।

बता दें कि दिल्ली में ऑड-ईवन का नियम 13 से 17 नवंबर तक लागू होगा। निजी कार चालक इन पांच दिनों में तारीख के हिसाब से ऑड और इवन रजिस्टेशन नंबर की गाड़ी बाहर निकाल पाएंगे। इस नियम का उल्लंघन करने पर दो हजार रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा। दिल्ली सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए और भी कई कदम उठा रही है।

इसमें जल बोर्ड और दमकल विभाग सड़कों पर पानी का छिड़काव भी कर रहा है। पर्यावरण विशेषज्ञों का कहना है कि फॉर्मूले को लागू करने से दिल्ली में फिलहाल हेल्थ इमरजेंसी वाली स्थिति थोड़ी बेहतर होगी। पिछली बार भी ऐसा ही हुआ था।

Delhi-buses-4_660_061913125244


कमेंट करें