मनोरंजन

लॉन्च हो गया गेम ऑफ थ्रोन्स सीजन 7, जानिए क्यों ख़ास है नया सीजन

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
81
| जुलाई 17 , 2017 , 14:30 IST | मुंबई

वैसे तो संडे एक ऐसा दिन होता है जिसे सबका इंतज़ार होता है लेकिन बीते 16 जुलाई वाले संडे का इंतज़ार तो दुनिया भर के लाखों लोग कई महीनों से कर रहे थे। कारण ये था की 16 जुलाई को गेम ऑफ थ्रोन्स के सीजन 7 का आगाज होना था। लंबे इंतजार के बाद सीजन 7 का पहला एपिसोड ऑन एयर हो गया है और जो दर्शकों को काफी पसंद भी आया है। पहले एपिसोड को मिल रही प्रतिक्रिया देखकर लग रहा है कि दर्शकों के लिए आगे के एपिसोड्स भी काफी दिलचस्प होने वाले हैं।

सीजन 7 के पहले एपिसोड का अंत डेनेरस टारगेरियन के वेस्टरोस पहुंचने के साथ होता है। ये एक बड़ा सीन है क्योंकि 6 सीजन निकल जाने के बाद पहली बार टारगेरियन यानी खलीसी इस जमीन पर कदम रख रही है। खलीसी के साथ उसकी विशालकाय सेना भी है और दुश्मनों के पसीने छुड़ाने वाले ड्रैगन्स भी।

खलीसी अपनी सेना के साथ वेस्टरोस के ड्रैगन स्टोन आइलैंड पर पहुंची है और ये जगह कई मायनों में खास है। पिछले कई सीजन में दिखाया जा चुका है कि ड्रैगनस्टोन स्टेनिस बराथियन का गढ़ रहा है। जहां बैठकर वो युद्ध की योजनाएं बनाया करता था। सीजन 4 के अंत में स्टेनिस ने नॉर्थ जाने के लिए ये इलाका छोड़ दिया था। लेकिन फिर वो कभी लौट नहीं पाया और मारा गया।

ड्रैगनस्टोन शो के दूसरे किरदारों के लिए भी काफी अहम है और यही वजह है कि सीजन 7 के पहले एपिसोड का नाम ही ड्रैगन स्टोन रखा गया है। जॉन स्नो के दोस्त सैम टार्ले को एक प्राचीन किताब पढ़ते हुए पता लग जाता है कि यहां ड्रैगन ग्लास नाम का एक ऐसा पदार्थ पाया जाता है जिससे व्हाइट वॉकर्स को मारा जा सकता है।

कहानी के मुताबिक व्हाइट वॉकर किसी भी हथियार से नहीं मरते और ना ही उन्हें आग में जलाया जा सकता है इसलिए ड्रैगनग्लास का मिलना बहुत जरूरी है। एपिसोड की शुरुआत में दिखाया गया है कि नाइट किंग व्हाइट वॉकर्स की सेना के साथ दक्षिण की तरफ बढ़ रहा है।

नॉर्थ ऑफ द वॉल इलाके में सांसा स्टार्क और जॉन स्नो के बीच दूरियां बढ़ रही हैं। गेम्स ऑफ़ थ्रोन सीजन 7 के पहले एपिसोड में तो दोनों अपने बीच हुई गलतफहमी को सुलझा लेते हैं लेकिन ये इस बात का इशारा है कि आने वाले वक्त में दोनों के बीच टकराव बढ़ सकता है और हो सकता है कि इसमें लॉर्ड बेलिश का भी हाथ हो। वैसे जॉन स्नो व्हाइट वॉकर्स से लड़ने के लिए सेना में महिलाओं की भर्ती के लिए अपने लोगों को मना चुका है।

सीजन 7 के पहले एपिसोड में ब्रिटिश सिंगर एड शीरन भी नजर आते हैं जो एक सैनिक की भूमिका में हैं। एड शीरन की मुलाकात आर्या स्टार्क से होती है।आर्या अपने घोड़े पर जंगल में आगे बढ़ रही है और उसे एड शीरन सैनिकों की एक टोली के साथ गाना गाते हुए नजर आते हैं।

गेम्स ऑफ़ थ्रोन सीजन 7 का पहला एपिसोड देखकर लगता है की आगे की स्टोरी भी काफी दिलचस्प होगी । पिछले सीजन में कई ऐसे सवाल और रहस्य हैं जो अधूरे और अनसुलझे रह गए थे। उम्मीद की जा रही है कि इस सीजन में दर्शकों को अपने सारे सवालों के जवाब मिलेंगे। इस शो के सातवें सीजन का प्रीमियर 16 जुलाई यानि कि रविवार की रात 9 बजे हो चुका है। भारत में जो लोग इस शो के फैन हैं उन्हें सातवें सीजन के पहले एपिसोड को 18 जुलाई 2017 को स्टार वर्ल्ड और स्टार वर्ल्ड एचडी पर देख सकते हैं। इसके अलावा 17 जुलाई को सुबह 7.30 बजे आप इसे हॉटस्टार पर भी देख सकते हैं।


कमेंट करें