नेशनल

दगडूशेठ हलवाई गणपति को 4० किलो के सोने के आभूषणों से सजाया गया, देखें तस्वीरें

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
136
| अगस्त 25 , 2017 , 12:15 IST | पुणे

गणेश चतुर्थी पर शुक्रवार को घरों में विघ्नहर्ता विराजेंगे। शुक्रवार को शुभ संयोग और अमृत में प्रतिमा स्थापना के साथ ही उत्सव की भी शुरुआत हो गई। विशेष तौर पर महाराष्ट्र में इस त्यौहार को बड़े स्तर पर मनाया जाता हैं।

महाराष्ट्र के पुणे के श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई गणपति के लिए करोड़ों के आभूषण तैयार किए गए हैं। बाप्पा के लिए लगभग 40 किलो सोने के गहनों से सजाया गया हैं। इनकी कीमत लगभग 15 करोड़ बताई जा रही हैं।

WhatsApp Image 2017-08-24 at 11.30.51 PM

इस बार श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई गणपति को आकर्षक और बेहद ही जटिल कारीगिरी से बनाया गया मुकुट पहनाया गया है। दगडूशेठ हलवाई गणपति के लिए 7 अलग-अलग प्रकार के मुकुट बनाये गए हैं। सभी मुकुटों पर नवग्रहों सहित 8 से 10 हजार अनमोल नग लगाए गए हैं। बता दें कि, लगभग 40 कारीगरों की मेहनत से 5 महीनों के अंदर इन आभूषणों को तैयार किया गया है।

232

आपको बता दें कि, सार्वजनिक गणेश उत्सव की शुरुआत करने वाले पुणे शहर में सबसे पहले 5 गणपतियों की प्रतिस्थापना होती है। इसके बाद पूरे शहर में गणेश उत्सव का आरंभ होता हैं। यह पांच गणेशजी के नाम कुछ ऐसे हैं- क़स्बा गणपति, तांबडी जोगेशवरी, गुरुजी तालीम, तुलशीबाग गणपती, केसरीवाडा गणपति। इसके बाद देशभर में माने जाने वाले दगडूशेठ हलवाई गणपति की स्थापना होती हैं। पुणे में पुलिस ने इस बार लगभग 8000 पुलिसकर्मियों को सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है।


कमेंट करें

अभी अभी