राजनीति

एक शत्रु के कई दोस्त, किसके साथ लड़ें चुनाव!

गोविंद ठाकुर, एडिटर, नेशनल अफेयर्स, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1572
| जुलाई 12 , 2018 , 18:05 IST

यह लगभग तय माना जा रहा है कि बिहारी बाबू मतलब शत्रुघ्न सिन्हा को बीजेपी लोकसभा का टिकट नहीं देने जा रही है, ऐसे में शत्रुघ्न सिन्हा बीजेपी के सिम्बल से अब पटना साहिब  से चुनाव नहीं लड़ सकते । बीजेपी खेमे में सुगबुगाहट है कि इस बार पटना साहिब सीट से रविशंकर प्रसाद को लड़ाया जाऐगा। मगर शत्रु एक बार नहीं बल्कि कई बार मीडिया से कह चुके हैं कि वो अपनी वर्त्तमान सीट पटना साहिब से चुनाव लड़ेंगे।

आरजेडी-कांग्रेस गठबंधन का साथ...।

सवाल उठता है कि अगर वो बीजेपी के उम्मीदवार नहीं होंगे तो फिर क्या निर्दलीय प्रत्याशी होंगे? शायद ऐसा नहीं होगा क्योंकि राजद की ओर से मीशा भारती, तेजस्वी यादव और तेज प्रताप ने शत्रुघ्न सिन्हा को आफर कर चुके हैं कि शत्रु पटना साहिब सहित बिहार के किसी भी सीट से चुनाव लड़े राजद उनकी पार्टी है। कहने की जरुरत नहीं है कि अपनी ही पार्टी और सरकार से खफा शत्रुघ्न सिन्हा इस बीचबीजेपी छोड़ तमाम विपक्षी पार्टी के आंखों के तारे बने हुए हैं।राजद इन पार्टियों में शत्रु के सबसे करीब दिखती है ।राजद प्रमुख लालू प्रसाद से भी काफी करीब हैं। 

Untitled design (8)

शत्रु को 'आप' का भी ऑफर...।

शत्रुघ्न सिन्हा पहले भी नई दिल्ली सीट से कांग्रेस के राजेश खन्ना के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं मगर उसमें शत्रु की पराजय हुई थी। इसबार दिल्ली में सतारूढ़ आम आदमी पार्टी ने शत्रु को आफर दिया है कि वो उतरी पश्चमी सीट से चुनाव लड़े ,फिलहाल इस सीट से मनोज तिवारी बीजेपी के सांसद हैं। आप यहां से हैवीवेट बिहारी बाबू को उतार कर सीट पक्का करना चाह रही है। इस इलाके में पूर्वांचल के लोगों की तायदाद काफी है। आप को उम्मीद है कि अगर शत्रुघ्न सिन्हा उनके सिम्बल से चुनाव लड़े तो आपको काफी फायदा होगा। इस बात की भी चर्चा है कि इस हालात में मनोज तिवारी इस सीट को छोड़ देंगे और यूपी, बिहार के किसी सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। 

ममता बनर्जी का भी साथ..

बहरहाल शत्रुघ्न सिन्हा को ममता बनर्जी ने भी आसनसोल से चुनाव लड़ने का आफर दिया है। आसनसोल से फिलहाल बीजेपी के बाबुल सुप्रियो सांसद हैं। ममता बनर्जी भी केजरीवाल की तरह फिल्मी हस्ति और गायक  को फिल्मी हस्ति से ही मात देना चाहती है। कहने की बात नहीं है कि शत्रुघ्न सिन्हा और ममता बनर्जी के पहले से ही अच्छे रिस्ते रहे हैं । गौर करने की बात है कि ममता बनर्जी ने ही शत्रुघ्न सिन्हा को उच्च सुरक्षा मुहैया करा रखा है। 

Untitled design (7)

शत्रुघ्न को शिवसेना का भी साथ...!

इस बीच यह भी चर्चा है कि बीजेपी से खफा शिवसेना ने भी शत्रुघ्न सिन्हा को चुनाव लड़ने का आफर दिया है।.कहा जा रहा है कि शिवसेना शत्रु को मुबंई के किसी भी सीट से लड़ा कर बीजेपी को मूंह तोड़ जवाब देना चाहते हैं। 

मगर सबसे अधिक संभावना है कि शत्रुघ्न सिन्हा राजद और कांग्रेस के गठबंधन में अपने वर्तमान सीट पटना साहिब से ही चुनाव लड़ेंगे। इसके जद में यही है कि पटना साहिब उनका परंपरागत वोट बैंक है ,यहां उनकी बिरादरी कायस्थ की संख्या काफी है, फिर भी उनका सभी वर्गों में समान पकड़ भी है। लेकिन सबसे बड़ी बात है कि  शत्रु यहां से जीतकर बीजेपी के कर्ताधर्ता को सीधे जवाब देना चाहते हैं।


कमेंट करें